Smartphone Hacked from Bluetooth: सावधान...! ब्लूटूथ के जरिए हैक हो रहे स्मार्टफोन, हैकर्स अपना रहे ये तरीका |Smartphone Hacked from Bluetooth

Smartphone Hacked from Bluetooth: सावधान…! ब्लूटूथ के जरिए हैक हो रहे स्मार्टफोन, हैकर्स अपना रहे ये तरीका

Smartphone Hacked from Bluetooth: सावधान...! ब्लूटूथ के जरिए हैक हो रहे स्मार्टफोन, हैकर्स अपना रहे ये तरीका

Edited By :   Modified Date:  March 14, 2024 / 03:35 PM IST, Published Date : March 14, 2024/3:34 pm IST

Smartphone Hacked from Bluetooth: आजकल हैकर्स लोगों को फोन बेहद आसानी के हैक कर ले रहे हैं। कभी कोई लींक, तो कभी OTP को कभी कोई और तरीका। ऐसा ही एक और नया तरीका हैकर्स ने अपनाया है, जिसे सुनकर आपको होश उड़ जाएंगे। जानकारी मिली है, कि ब्लूटूथ के जरिए स्मार्टफोन किए जाने लगे हैं। ऐसे में ब्लूटूथ से जुड़े सिक्योरिटी रिस्क के बारे में जानना बेहद जरूरी है। वरना आपका भी प्रर्सनल डाटा हैकर आसानी के हैक कर लेगा।

Read More: Dahi ke Side Effects: गर्मी के दिनों में ज्यादा दही खानें वाले सावधान…! बढ़ सकती है मुसीबत

ब्लूटूथ हमेशा ऑन न रखें

अगर आपके फोन का भी ब्लूटूथ हमेशा ऑन रहता है तो आपको सावधान रहने की जरूरत है। जिस स्मार्टफेन में ब्लूटूथ हमेशा ऑन रहता है, हैकर्स उन स्मार्टफोन्स का पूरा कंट्रोल अपने हाथों में ले लेते हैं। इसके बाद आपके फोन का कंट्रोल उनके हाथों में होता है, जिसके जरिए वो फोन से कॉल्स, मैसेज भेजना और बिना आपकी मर्जी के डेटा को एक्सेस करते हैं।

ब्लूजैकिंग

ब्लूजैकिंग एक प्रकार से साइबर अटैक का ही प्रकार है।इसमें हैकर्स ब्लूटूथ के जरिए हैकर्स आपके फोन में घुसकर आपकी प्राइवेसी में सेंध लगा सकते हैं और आपके फोन में मौजूद सारी जानकारी आसानी से हासिलकर लेते हैं। इसके लिए वो आपके डिवाइस पर मैसेज भेजते हैं या फिर अगर किसी भी डिवाइस का ब्लूटूथ ऑन है तो वह उस डिवाइस पर फाइल्स को सेंड करते हैं और स्मार्टफोन का कंट्रोल अफपने हाथ में ले सकते हैं।

Read More: Summer Foods: गर्मियों में शरीर को ठंडा रखने के लिए करें इन चीजों का सेवन, मिलेगी राहत

वीक एन्क्रिप्शन

कुछ ब्लूटूथ डिवाइस कमजोर एन्क्रिप्शन या फिर डिफॉल्ट पिन का इस्तेमाल करते हैं, जिस वजह से हैकर्स आसानी से ऐसे डिवाइस को हैक कर लेते हैं। हैकर्स इन्हीं खामियों का फायदा उठाकर आपके फोन और डेटा का एक्सेस करते हैं।

अपडेट्स को न करें नजरअंदाज 

कभी-कभी ऐसा होता है, कि ब्लूटूथ प्रोटोकॉल में भी कमजोरियां हो सकती हैं, जिसका हैकर्स फायदा उठा सकते हैं। इसलिए जब हैंडसेट निर्माता कंपनियां समय-समय पर सिक्योरिटी पैच अपडेट्स देती है तो उसे नजरअंदाज करने की भूल न करें। ऐसा करने से ब्लूटूथ में आ रही कोई भी खामी आपके लिए मुसीबत खड़ी कर सकती है।

ब्लूटूथ से स्मार्टफोन को हैक होने से कैसे बचाएं

  1. हमेशा ब्लूटूथ ऑन न रहने दें, काम हो जाने के बाद उसे बंद कर दें।
  2. समय-समय पर डिवाइस की सेटिंग्स में जाकर सॉफ्टवेयर अपडेट चेक करते रहें।
  3. कंपनियों द्वारा खामियों को दूर करने के लिए दी जा रही सिक्योरिटी पैच पर ध्यान दें और सॉफ्टवेयर को अपडेट करें।

IBC24 का लोकसभा चुनाव सर्वे: देश में किसकी बनेगी सरकार ? प्रधानमंत्री के तौर पर कौन है आपकी पहली पसंद ? क्लिक करके जवाब दें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp