Unmarried girls can also keep Karva Chauth fast

Karwa Chauth 2022: कुंवारी लड़कियां भी रख सकती है करवा चौथ का व्रत! सुहागिनों से अलग होता है नियम

Karwa Chauth 2022: कुंवारी लड़कियों भी रख सकती है करवा चौथ का व्रत! Unmarried girls can also keep Karva Chauth fast

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 06:17 AM IST, Published Date : October 13, 2022/7:49 pm IST

नईदिल्ली। Unmarried girls can also keep Karva Chauth fast आज पूरे देश में करवा चौथ का त्योहार मनाया जा रहा है। जिसे लेकर सुहागिन महिलाओं में खूब उत्साह देखने को मिल रहा है। करवा चौथ का त्योहार मनाने के लिए महिलाएं पिछले कई दिनों से तैयारियां कर रहे थे। इस त्योहार में पत्नि चंद्रमा की पूजा और अपनी का चेहरा दरेखकर व्रत का समापन करती है। लेकिन अब सवाल यह उठ रहा है कि क्या कुवांरी युवती भी करवा चौथ का व्रत रख सकती है?

Read More: करवा चौथ के दिन प्रेमिका के साथ ये काम कर रहा था पति, तभी आ धमकी पत्नी, और..

Unmarried girls can also keep Karva Chauth fast जानकारी के अनुसार, कुवांरी लड़कियां भी मन चाहा वर पाने के लिए ये व्रत सकती है। वहीं जिन लड़कियों के शादी होने वाले हैं वो भी करवा चौथ का व्रत रख सकती है। लेकिन कुवांरी लड़कियां का करवा चौथ का व्रत सुहागिनों से अलग होता है। आइए आपको बताते है कि कुवारियों का करवा चौथ किस प्रकार से होता है और किस चीजों के नियमों का पालन करना होता है।

Read More: चलती ट्रेन में गूंजी किलकारी, महिला ने बच्चे को दिया जन्म, जच्चा-बच्चा दोनों सुरक्षित

जैसे की शादी शुदा महिलाएं करवा चौथ व्रत में निर्जला उपवास रखते है और अपने पति के हाथ से जल ग्रहण कर व्रत का समापन करते है। लेकिन कुवारियों को निर्जला व्रत नहीं रखना चाहिए। निराहार व्रत रखकर करवा चौथ का व्रत करना चाहिए। वहीं कुंवारी लड़कियों के लिए सरगी और बायना नहीं है।

Read More: Syria Bomb Attack : सेना की बस पर बम से हमला, 18 जवानों की मौत, 27 लोग घायल 

वहीं सु​हागिन महिलाएं करवा चौथ पर सोलह श्रृंगार करती हैं, लेकिन कुवारी लड़कियों पर ये नियम लागू नहीं होता। वो ​सुहाग के रंग जैसे की लाल रंग की कपड़े पहन सकते है। कुंवारी लड़कियां या जिनकी शादी जल्द होने वाली हो, उनको सुबह के समय भगवान शिव और माता पार्वती की पूजा करनी चाहिए और शाम के समय सुहागिन महिलाओं के साथ करवा चौथ की कथा हाथ में चावल लेकर सुननी चाहिए।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक