Astro Remedies: महाशिवरात्रि पर इस तरह करें विशेष पूजा, मिलेगा मनचाहा वर |

Astro Remedies: महाशिवरात्रि पर इस तरह करें विशेष पूजा, मिलेगा मनचाहा वर

इस दिन अविवाहित लड़कियां कुछ ऐसे उपाय कर सकती हैं ताकि उन्‍हें मनचाहा वर प्राप्‍त हो। पंडितों के अनुसार, 'अच्‍छा वर प्राप्‍त करने के लिए शिव जी के 16 सोमवार से भी ज्‍यादा अच्‍छा है कि महाशिवारात्रि पर शिव-पार्वती दोनों की पूजा की जाए।'

Edited By :   Modified Date:  February 17, 2023 / 07:43 PM IST, Published Date : February 17, 2023/7:40 pm IST

Astro remedies for unmarried girls on Mahashivratri

Mahashivratri 2023 : इस बार 18 फरवरी 2023 को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाएगा। यह पर्व हिंदू धर्म में मनाए जाने वाले बड़े त्‍यौहारों में से एक खास त्योहार है। यह बात हर कोई जानता है कि महाशिवारात्रि के दिन महादेव शिव शंकर और पार्वती जी की शादी हुई थी। इसलिए यह दिन शादी विवाह के लिए उपाय करने के लिए भी बहुत अच्‍छा माना गया है।

ज्योतिषाचार्यों के अनुसार इस दिन अविवाहित लड़कियां कुछ ऐसे उपाय कर सकती हैं ताकि उन्‍हें मनचाहा वर प्राप्‍त हो। पंडितों के अनुसार, ‘अच्‍छा वर प्राप्‍त करने के लिए शिव जी के 16 सोमवार से भी ज्‍यादा अच्‍छा है कि महाशिवारात्रि पर शिव-पार्वती दोनों की पूजा की जाए।’

इसके लिए कुछ उपाय बताए गए हैं, जो कुंवारी लड़कियां अच्‍छा पति पाने के लिए कर सकती हैं।

astro remedies for unmarried girls on mahashivratri

1. शिवलिंग पर अर्पित करें यह सामग्री

पहला यह कि अगर आप शिवलिंग पर दूध और घी अर्पित करती हैं, तो इससे शिव जी प्रसन्‍न होंगे और आपको मनचाहा जीवनसाथी प्राप्‍त हो पाएगा। इसके अलावा आप देवी पार्वती को लाल रंग के वस्‍त्र चढ़ाएं और नारंगी रंग का सिंदूर अर्पित करें। ऐसा करने से भी आपको मनचाहे वर की प्राप्ति होगी।

2. मेहंदी अर्पित करें

महाशिवरात्रि के दिन आपको देवी पार्वती को मेहंदी अर्पित करनी चाहिए और फिर उसी मेहंदी को अपने हाथों में रचाना चाहिए। ऐसा करने से भी आपको जल्‍दी ही वर की प्राप्‍ति होती है। अगर आपकी शादी में अड़चन आ रही है तो वह भी दूर हो जाती है। अगर आपको देवी पार्वती पर चढ़ी मेहंदी प्रसाद में देता है तो इसे भी बहुत अच्‍छा माना जाता है।

3. सफेद कपड़े का उपाय

आपको बता दें कि भगवान शिव को सफेद रंग अति प्रिय होता है। अगर आप इस दिन सफेद रंग के कपड़े धारण कर के शिवजी की पूजा करती हैं, तो इससे भी आपकी रुकी हुई शादी की सारी मुश्किलें दूर हो जाती हैं और आपकी जल्‍दी ही उस व्‍यक्ति से शादी हो जाती है, जिससे आप करना चाहती हैं।

4. चंदन का उपाय

अगर आप किसी से प्रेम करती हैं और शादी में अड़चन आ रही है, तो आपको शिव एवं पार्वती जी को चंदन का लेप अर्पित करना चाहिए। अगर आप दोनों साथ में मिलकर शिवलिंग पर चंदन चढ़ाते हैं और शिव जी का प्रिय आंकड़े का पुष्‍प उन्‍हें अर्पित करते हैं तो इससे वह प्रसन्‍न हो जाते हैं।

read more:  महाशिवरात्रि क्यों मनाया जाता है, जानिए महाशिवरात्रि का पूरा इतिहास… 

read more: बागेश्वर धाम में शादी की तैयारियां पूरी, महाशिवरात्रि पर भोलेनाथ का आशीर्वाद लेकर दूल्हा-दुल्हन लेंगे सात फेरे 

 
Flowers