Kunwara Panchami Shradh tomorrow, make ancestors happy by donating

कुंवारा पंचमी श्राद्ध कल, इन 6 चीजों का दान कर पितरों को करें खुश, जानें शुभ मुहूर्त

Kunwara Panchami 2022: कुंवारा पंचमी श्राद्ध कल, make ancestors happy by donating these 6 things, know the auspicious time

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 06:15 PM IST, Published Date : September 13, 2022/2:01 pm IST

Pitru Paksha 2022: पितृ पक्ष 11 सितंबर से शुरू हो चुका है। बता दे कि पंचमी तिथि का श्राद्घ 14 सितंबर 2022 को किया जाएगा। पंचमी तिथि को कुंवारा पंचमी भी कहा जाता हैं, इस दिन अविवाहित मृत परिजन यानी कि जिनकी मृत्यु विवाह से पूर्व हुई हो उनका तर्पण, पिंडदान किया जाता है। श्राद्ध कर्म के लिए कुतुप मुहूर्त उत्तम माना जाता है। श्राद्ध में दान का विशेष महत्व है। पितरों की संतुष्टि कुछ वस्तुओं का दान शुभ फल प्रदान करता है. आइए जानते हैं श्राद्ध के 16 दिनों में किन चीजों का दान करने से पितृ दोष से छुटकारा मिलता है।

पिंक आउटफिट में हुस्न की बिजलियां गिराते दिखी फिटनेस क्वीन, कातिलाना पोज देख आहें भर रहे फैंस 

पितृ पक्ष कुंवारा पंचमी तिथि श्राद्ध 

Kunwara Panchami: पितृ पक्ष पंचमी तिथि आरंभ – 14 सितम्बर 2022, सुबह 10:25

पितृ पक्ष पंचमी तिथि समाप्त – 15 सितम्बर  2022,सुबह 11:00

पितृ पक्ष कुंवारा पंचमी श्राद्ध में क्या दान करें

अन्न

Kunwara Panchami 2022: पितृ पक्ष में पितर किसी भी रूप में आपके द्वार आ सकते हैं, ऐसे में किसी जरूरतमंद या घर आए मेहमान को भोजन जरूर कराएं। साथ ही अन्न जैसे गेंहू, चावल, शक्कर, नमक आदि अनाज का दान करने पितर संतुष्ट रहते हैं और हर कार्य में सफलता मिलती है। संतान सुख प्राप्त होता है।

वस्त्र

Kunwara Panchami 2022: श्राद्ध पक्ष के 16 दिनों में जरूरतमंद या ब्राह्मण को पहनने के योग्य वस्त्र जैसे धोती, कुर्ता, गमछा दान करना शुभ माना जाता है। राहु-केतु और पितृ दोष से मुक्ति पाने के लिए इस काल में जूते, चप्पल, छाता भी दान किया जाता है।

नेक स्पोर्ट्स ब्रा में आश्रम की इस फेम ने ढाया कहर, फोटो देख छूटे फैंस के पसीने 

काला तिल

Kunwara Panchami 2022: पितृ पक्ष में श्राद्ध प्रक्रिया में काले तिल की बहुत मान्यता है। माना जाता है कि जल में काला तिल मिलाकर तर्पण करने से पितरों की आत्मा तृप्त होती है। मान्यता है कि श्राद्ध पक्ष में काला तिल दान करने से जातक हर बाधा से मुक्ति पा सकता है। काले तिल के दान से ग्रह की शुभता और पितरों का आशीर्वाद प्राप्त होता है।

भूमि-गौ

Kunwara Panchami 2022: पितृ पक्ष में भूमि का दान बेहद शुभ परिणाम देता है। श्राद्ध पक्ष में किसी जरूरतमंद या धर्म के काम के लिए भूमि का दान वंश वृद्धि के लिए बहुत फलदायी है। वहीं हिंदू धर्म में गौ दान महादान माना गया है। गाय का दान धन-संपत्ति देने वाला माना जाता है।

‘निक्कर में आग लगाने पर जमकर बरसे गृहमंत्री, बोले- कांग्रेस देश के बंटवारे के समय से लगा रही आग 

गुड़-घी

Kunwara Panchami 2022: घर में सुख-शांति पाने के लिए पितृ पक्ष में गुड़ और गाय के घी का दान जरूर करें। कहा जाता  हैं कि इससे घर का माहौल शांत रहता है। परिवार के बीच क्लेश नहीं होते। पितरों के आशीष से संकटों का नाश होता है।

सोना-चांदी

Kunwara Panchami 2022: जो लोग आर्थिक रूप से संपन्न है वो पितृ पक्ष में सोने-चांदी का भी दान करते हैं। माना जाता है कि  इससे आरोग्य का वरदान मिलता है। चांदी को चंद्रमा का कारक माना गया है, इसके दान से मानसिक तनाव खत्म होता है।

और भी है बड़ी खबरें…