Atishi journey from defeat in Lok Sabha elections to education minister

AAP leader Atishi birthday : लोकसभा चुनाव में हार से लेकर दिल्ली की शिक्षा मंत्री तक ऐसा रहा आतिशी का सफर

AAP leader Atishi birthday : आम आदमी पार्टी की तेज तर्रार मंत्री आतिशी आज अपना जन्मदिन मना रही है। आतिशी का जन्म 8 जून 1981 को पंजाबी राजपूत

Edited By :   Modified Date:  June 8, 2023 / 09:58 AM IST, Published Date : June 8, 2023/9:58 am IST

नई दिल्ली : AAP leader Atishi birthday : आम आदमी पार्टी की तेज तर्रार मंत्री आतिशी आज अपना जन्मदिन मना रही है। आतिशी का जन्म 8 जून 1981 को पंजाबी राजपूत परिवार में दिल्ली विश्वविद्यालय के प्रोफेसर विजय सिंह और तृप्ता वाही के घर हुआ था। उन्हें उनके माता-पिता द्वारा मध्य नाम ‘मार्लेना’ दिया गया था।

उनकी पार्टी के अनुसार, यह नाम मार्क्स और लेनिन का पोर्टमंट्यू है। 2018 में, राष्ट्रीय चुनावों से ठीक पहले, उन्होंने अपने नाम के रूप में “आतिशी” का उपयोग करना चुना, दैनिक उपयोग से अपना उपनाम हटा दिया, क्योंकि वह चाहती थीं कि लोग उनके वंश के बजाय उनके काम पर ध्यान दें। जनवरी 2013 में, वह आप के लिए नीति निर्माण में शामिल हो गईं, जिसकी जड़ें उस आंदोलन में हैं।

यह भी पढ़ें : Mumbai Murder Case Latest News: गर्लफ्रेंड 100 टुकड़े कर पिस दिया मिक्सर में, फिर कुकर में उबालकर खिला दिया कुत्तों को!

राजनीतिक करियर

AAP leader Atishi birthday :  वह 2015 में मध्य प्रदेश के खंडवा जिले में जल सत्याग्रह के साथ निकटता से जुड़ी हुई थीं और ऐतिहासिक विरोध प्रदर्शनों के दौरान, साथ ही कानूनी लड़ाई के दौरान आप नेता और अभियान की अगुवाई करने वाले कार्यकर्ता आलोक अग्रवाल को समर्थन प्रदान किया था। 2020 के चुनावों के बाद, उन्हें आप की गोवा इकाई का प्रभारी बनाया गया।

2019 लोकसभा चुनाव

आतिशी को 2019 के लोकसभा चुनाव के लिए पूर्वी दिल्ली का लोकसभा प्रभारी नियुक्त किया गया था। उन्होंने 2019 के लोकसभा चुनावों के लिए आप पार्टी के उम्मीदवार के रूप में पूर्वी दिल्ली लोकसभा क्षेत्र से चुनाव लड़ा। वह तीसरे स्थान पर आकर भाजपा के उम्मीदवार गौतम गंभीर से 4.77 लाख मतों के अंतर से हार गईं।

यह भी पढ़ें : प्रोफेसर के 14 पदों पर भर्ती, CG के इस यूनिवर्सिटी में होगी नियमित पदों पर भर्ती, 8 पदों के लिए लिखित परीक्षा

2020 दिल्ली विधान सभा चुनाव

AAP leader Atishi birthday :  उन्होंने 2020 के दिल्ली विधान सभा चुनाव में दक्षिण दिल्ली के कालकाजी निर्वाचन क्षेत्र से चुनाव लड़ा। उन्होंने भारतीय जनता पार्टी के उम्मीदवार धर्मबीर सिंह को 11, 422 मतों से हराया।

कैबिनेट मंत्री के रूप में

उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया और स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन के इस्तीफे के बाद उन्हें सौरभ भारद्वाज के साथ कैबिनेट मंत्री के रूप में दिल्ली सरकार में शामिल किया गया था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers