The journey of famous musician Anushka Shankar

Anoushka Shankar Birthday :कुछ ऐसा रहा मशहूर संगीतकार अनुष्का शंकर का सफर, जन्मदिन पर जानें उनसे जुड़ी कुछ खास बातें

Edited By :   Modified Date:  June 9, 2023 / 08:26 AM IST, Published Date : June 9, 2023/8:26 am IST

नई दिल्ली : Anoushka Shankar Birthday : मशहूर संगीतकार अनुष्का शंकर आज अपना जन्मदिन मना रही है। अनुष्का शंकर का जन्म लंदन में एक बंगाली हिंदू परिवार में हुआ था। अनुष्का के बचपन के दिन लंदन और दिल्ली के बीच विभाजित रहे। Encinitas, कैलिफोर्निया और भाग लिया सैन Dieguito अकादमी. एक 1999 सम्मान स्नातक शंकर, तो संगीत में एक कैरियर को आगे बढ़ाने के बजाय कॉलेज में भाग लेने का फैसला किया।

यह भी पढ़ें : Sonam Kapoor Birthday: बैक-टू-बैक 6 फ्लॉप, साउथ स्टार के साथ पहली हिट, उतार-चढ़ाव से भरा रहा सोनम कपूर का करियर 

अनुष्का और रवि शंकर संगीत कार्यक्रम में

Anoushka Shankar Birthday : अनुष्का शंकर दस साल की उम्र में सिर्फ सत्रों के एक जोड़े को एक सप्ताह के अभ्यास के साथ मिलकर अपने पिता के साथ एक बच्चे के रूप में सितार पर प्रशिक्षण शुरू हुआ। अनुष्का ने नई दिल्ली में 13 साल की उम्र में अपना पहला सार्वजनिक प्रदर्शन दिया। चौदह वर्ष की आयु तक उन्होंने दुनिया भर के समारोहों पर अपने पिता के साथ प्रदर्शन किया था और उसे पहले रिकॉर्ड अनुबंध पर हस्ताक्षर किए, साथ एन्जिल रिकॉर्ड्स (ईएमआई) 16।

वह उसे पहला एलबम जारी किया, अनुष्का, 1998 में, 2000 में’ Anourag द्वारा पीछा किया। कार्नेगी हॉल में लाइव दोनों शंकर और नोरा जोन्स पुरस्कारों के लिए 2003 में नामित किया गया जब अनुष्का विश्व संगीत श्रेणी में सबसे कम उम्र और पहली महिला पद के उम्मीदवार अपने तीसरे एलबम के लिए बन गया है।’

यह भी पढ़ें : आज इन तीन जिलों के दौरे पर रहेंगे सीएम भूपेश बघेल, विभिन्न कार्यक्रमों में होंगे शामिल 

Anoushka Shankar Birthday : 2005 में उसे चौथे एलबम वृद्धि की रिहाई लाया कमाई उसे एक और ग्रेमी सर्वश्रेष्ठ समकालीन विश्व संगीत में नामांकन श्रेणी। फरवरी 2006 में वह पहली बार ग्रेमी पुरस्कार में खेलने के भारतीय बन गए। शंकर, के सहयोग से कर्श काले, जारी जल तहत श्वास 28 अगस्त 2007 को। यह शास्त्रीय सितार और इलेक्ट्रॉनिका धड़कता है और धुन का एक मिश्रण है। उल्लेखनीय अतिथि vocals उसके पैतृक सौतेली बहन नोरा जोन्स, स्टिंग और उसके पिता रवि शंकर, जो उसके साथ एक सितार युगल प्रदर्शन किया।

शंकर रिकॉर्डिंग पर कई अतिथि दिखावे बना दिया है अन्य कलाकारों द्वारा उन के बीच में, स्टिंग, Lenny Kravitz और चोरी निगम वायोलिन बाजनेवाला साथ Duetting, के साथ एक युगल में सितार-वायलनचेलो Mstislav Rostropovich और बांसुरीवादक साथ जीन पियरे रामपाल, दोनों सितार और पियानो खेलने। सबसे हाल ही में शंकर के साथ सहयोग किया है हर्बी हैनकॉक अपने नवीनतम रिकॉर्ड पर कल्पना कीजिए।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers