Keshav Prasad Maurya birthday

ऐसे एक किसान का बेटा बना डिप्टी सीएम, 54वें जन्मदिन पर जानें उनका दिलचस्प सफर

Keshav Prasad Maurya birthday किसान-पुत्र से लेकर यूपी के डिप्टी सीएम तक का सफर, बेहद दिलचस्प रहा है केशव प्रसाद मौर्या का सफर

Edited By :   Modified Date:  May 7, 2023 / 12:00 PM IST, Published Date : May 7, 2023/12:00 pm IST

Keshav Prasad Maurya birthday: लखनऊ। केशव प्रसाद मौर्य का जन्म 7 मई 1969 को हुआ था, उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री हैं। वह भारतीय जनता पार्टी के सदस्य हैं। 8 अप्रैल 2016 को चैत्र के पहले दिन, केशव प्रसाद मौर्य को उत्तर प्रदेश का भारतीय जनता पार्टी का प्रमुख नियुक्त किया गया था। 1969 में इलाहाबाद से सटे कौशाम्बी जिले के सिराथू में जन्मे मौर्य ने इलाहाबाद में हिंदू साहित्य सम्मेलन में हिंदी साहित्य का अध्ययन किया।

Keshav Prasad Maurya birthday: मौर्य की मां गृहिणी हैं, जबकि उनके पिता किसान थे, जिनका सिराथू नगर में चाय का कारोबार था। सुमित्रा देवी, कमलेश कुमारी और आशा देवी उनकी तीन बहनें हैं, और सुख लाल और राजेंद्र कुमार उनके दो भाई हैं। छोटी उम्र से, मौर्य आरएसएस और वीएचपी-बजरंग दल में शामिल थे, जो नगर कार्यवाह और वीएचपी प्रांत संगठन मंत्री जैसी भूमिकाओं में काम कर रहे थे। वह राम जन्मभूमि और गोरक्षा (गौ रक्षा) आंदोलनों के प्रबल सदस्य भी थे। मौर्य ने किसान मोर्चा और पिछड़ा वर्ग प्रकोष्ठ दोनों के लिए भाजपा के क्षेत्रीय (काशी) समन्वयक के रूप में कार्य किया है।

Keshav Prasad Maurya birthday: 2002 और 2007 में जीतने के अपने प्रयासों में विफल होने के बावजूद, वह 2012 में अपने तीसरे प्रयास में सफल रहे, जब वे सिराथू तहसील से पार्टी के पहले विधायक बने। 18 मार्च 2017 को, उन्हें उत्तर प्रदेश के उप मुख्यमंत्री के रूप में नियुक्त किया गया। वह वर्ष 2012 में सिराथू तहसील से भाजपा के पहले विधायक बने। ढाई साल बाद वे भाजपा से फूलपुर से सांसद बने। उन्हें लोक निर्माण विभाग, खाद्य प्रसंस्करण, मनोरंजन कर और सार्वजनिक उद्यम विभाग के मंत्रालय मिले।

ये भी पढ़ें- एक ऐसा सिंगर जिसकी परफार्मेंस के बाद होती है Sad Song की डिमांड, मना रहे अपना 51वां जन्मदिन

ये भी पढ़ें- NEET UG की परीक्षा आज, प्रदेश के 81 हजार स्टूडेंट्स होंगे शामिल, इतने बजे पहुंचना होगा सेंटर

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें