Beating Retreat Ceremony at Attari-Wagah Border

अटारी-वाघा बॉर्डर पर ‘बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी’ का आयोजन, सेना के जवान दिखा रहे अपना शौर्य, यहां देखें लाइव

Beating Retreat Ceremony at Attari-Wagah Border: अटारी-वाघा बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी के दौरान लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है।

Edited By :   Modified Date:  August 15, 2023 / 06:42 PM IST, Published Date : August 15, 2023/6:42 pm IST

Beating Retreat Ceremony at Attari-Wagah Border : नई दिल्ली। 77वें स्वतंत्रता दिवस के मौके पर देश में कई कार्यक्रम आयोजित किए है। तो वहीं अटारी-वाघा बॉर्डर पर भारतीय सेना अपना शौर्य दिखा रही है। मंगलवार को अटारी-वाघा बॉर्डर पर रिट्रीट सेरेमनी के दौरान लोगों में गजब का उत्साह देखने को मिल रहा है। सीमा सुरक्षा बलों के जवानों में भी जोश हाई है। भारतीय सेना के जवानों के जोश और उत्साह के आगे दुश्मन देश के जवान खौफजदा नजर आए। बीएसएफ की ओर से इस बार सैलानियों के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। विभिन्न स्कूलों के बच्चे, सेना और एयरफोर्स के सीनियर अधिकारियों समेत करीब 1700 खास मेहमान इस रिट्रीट सेरेमनी का हिस्सा बने हैं।

read more: भारतीय राजदूत ने इजराइल में फहराया तिरंगा, बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाया स्वतंत्रता दिवस 

Beating Retreat Ceremony at Attari-Wagah Border : बता दें कि बीटिंग रिट्रीट सेरेमनी की शुरुआत 1959 में हुई थी। समारोह के दौरान राष्ट्रगान बजता है, देशभक्ति के नारे लगाए जाते हैं। इसके साथ ही सांस्कृतिक कार्यक्रम भी आयोजित किए जाते हैं। समारोह में दोनों देशों के हजारों लोग पहुंचते हैं और देशभक्ति के नारे लगाते हैं। रिट्रीट सेरेमनी लगभग 2 घंटे की होती है। इसके बाद दोनों देशों की सीमा पर बने गेट बंद कर दिए जाते हैं और सूर्यास्त से पहले राष्ट्रीय ध्वज उतार लिए जाते हैं।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें