What will be the special theme on this Independence Day?

Independence day 2023 Theme : इस स्वतंत्रता दिवस पर क्या होगा खास थीम, जानिए इससे जुड़ी कुछ खास बातें

Independence day 2023 Theme : इस स्वतंत्रता दिवस पर क्या होगा खास थीम, जानिए इससे जुड़ी कुछ खास बातें What will be the special theme on this Independence Day?

Edited By :   Modified Date:  August 14, 2023 / 10:43 AM IST, Published Date : August 14, 2023/10:43 am IST

Independence Day 2023 स्वतंत्रता दिवस एक विशेष दिन है। इसे पूरे भारत देश में बहुत ही धूम-धाम के साथा मनाया जाता है। इस तरह सभी जगह तरह-तरह के रंगारंग कार्यक्रम के साथ विभिन्न सांस्कृतिक कार्यक्रम भी मनाए जाते हैं। इस दिन सभी स्कूल-कॉलेजों में सुबह से ही प्रभातफेरी निकाली जाती है।

Read More: Balrampur News: स्वतंत्रता दिवस समारोह के लिए फाइनल रिहर्सल आज, जायजा लेने पहुंचे कलेक्टर और पुलिस अधीक्षक 

भारत को 190 वर्षों की लंबी लड़ाई के बाद, 15 अगस्त 1947 को ब्रिटिश सरकार और उनके क्रूर नियमों से आजादी मिली थी। 1947 में ब्रिटिश शासन से मिली देश की आजादी को चिह्नित करने के लिए हर साल 15 अगस्त को भारतीय स्वतंत्रता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन को ध्वजारोहण, सांस्कृतिक कार्यक्रमों और नेताओं के भाषणों के साथ मनाया जाता है।हर साल की तरह इस साल भी स्वतंत्रता दिवस के जश्न को खास थीम के साथ मनाया जाएगा जो इस साल “नेशन फर्स्ट, आलवेज फर्स्ट” यानी कि ‘राष्ट्र पहले, हमेशा पहले’ के थीम पर होगा।

Read More: देशभक्ति के रंग में रंगी घाटी, कश्मीर की वादियों से खूबसूरत तस्वीर आई सामने, यहां देखें वीडियो 

Independence Day 2023 इस दिन स्वतंत्रता सेनानियों के बलिदान को याद करने और एकजुट, प्रगतिशील और समावेशी भारत के प्रति अपनी प्रतिबद्धता जताने के लिए लोग एक साथ आते हैं। इस दिन को बहुत ही खास माना जाता है इसलिए सभी सरकारी इमारतों ऑफिस को सजाया जाता है और तिरंगे झंडों से रोशन किया जाता है। भारत के प्रधानमंत्री पुरानी दिल्ली के लाल किले में भारतीय ध्वज फहराने के साथ भाषण भी देते हैं। इसके अलावा राज्यों की राजधानियों में ध्वजारोहण समारोह और सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें