Recipe to make Til ladoo for Makar Sankranti

मकर संक्रांति में तिल के लड्डू कैसे बनाएं, यहां देखें पूरी विधि

Recipe to make Til ladoo for Makar Sankranti : साल 2023 की पहला बड़ा त्योहार मकर संक्रांति 15 जनवरी, रविवार को मनाया जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  January 10, 2023 / 04:56 PM IST, Published Date : January 10, 2023/4:56 pm IST

Recipe to make Til ladoo for Makar Sankranti : नई दिल्ली। साल 2023 की पहला बड़ा त्योहार मकर संक्रांति 15 जनवरी, रविवार को मनाया जाएगा। ये सूर्य की उपासना का पर्व है। सूर्य के धनु राशि से मकर राशि में प्रवेश करने पर खरमास की भी समाप्ति हो जाती है और सभी मांगलिक कार्य शुरू हो जाते हैं। आमतौर पर सर्दियों के मौसम में तिल के लड्डू बनाएं जाते हैं। लोहड़ी औश्र मकर संक्रांति के त्योहार के मौके पर भी तिल के लड्डू बनाएं जाते हैं। भूने तिल, गुड़ और केसर के साथ आप भी इन्हें आसानी से घर पर बना सकते हैं।

तिल के लड्डू बनाने के लिए सामग्री – Recipe to make Til ladoo for Makar Sankranti

आप चाहे तो इन्हें अन्य किसी मौके पर भी बना सकते हैं। इन्हें बनाने के लिए आपको तिल, कनोला आॅयल, गुड़, केसर और फुल क्रीम दूध की जरूरत होती है।

 

तिल के लड्डू बनाने की वि​धि- Recipe to make Til ladoo for Makar Sankranti

1.

एक पैन लें उसमें तेल डालें फिर इसमें तिल डालें।
2.

इसे लगातर चलाते रहे जब तक तिल हल्के गोल्डन ब्राउन न हो जाएं। पैन को आंच से हटा लें और भूने हुए तिल को एक प्लेट में निकाल लें।
3.

केसर को गर्म दूध में भिगों दें। जिस पैन में तिल भूनें थे उसमें गुड़ को डालकर पिघालें, इसे लगातर तब तक चलाते रहे जब तक वह आधा न रह जाए। इसे आंच से हटा लें।
4.

इसके सख्त होने से पहले इसमें केसर वाला दूध डालें और मिलाएं। फिर इसमें मुलायम खोया और तिल डालकर चम्मच की मदद से अच्छी तरह मिक्स करें।
5.

अब अपने हाथ में थोड़ा सा तेल लगाएं और तैयार किए गए मिश्रण से मीडियम आकार के लडूड बनाएं।
6.

इसे सर्व करें और घर पर होने वाली पार्टी के दौरान आप इसे स्वीट स्नैक के रूप में भी सर्व कर सकते हैं।
7.

आप चाहे तो इसमें ड्राई फ्रूट्स जैसे बादाम हेज़नट्स और अखरोट भी डाल सकते हैं। लेकिन इन्हें हल्का भून लें और क्रश करके मिश्रण में डालें। इसके बाद आप लड्डू बना सकते हैं।