Know when is Raksha Bandhan

Raksha Bandhan kab hai: जानिए कब है रक्षाबंधन, ऐसे तैयार करें पूजा की थाली, क्या है रक्षासूत्र बांधने का शुभ मुहूर्त

Raksha Bandhan kab hai: जानिए कब है रक्षाबंधन, ऐसे तैयार करें पूजा की थाली, क्या है रक्षासूत्र बांधने का शुभ मुहूर्त Know when is Raksha Bandhan

Edited By :   Modified Date:  August 19, 2023 / 11:44 AM IST, Published Date : August 19, 2023/11:35 am IST

Raksha Bandhan kab hai: रक्षाबंधन का त्योहार कुछ हफ्तों में शुरू होने वाला है। भाई-बहन के स्नेह का प्रतीक रक्षाबंधन का त्योहार इस बार दो दिन मनाया जाएगा। श्रावण शुक्ल पक्ष की पूर्णिमा को भद्रा का योग होने के कारण रक्षाबंधन का मान 30 और 31 अगस्त को है। लेकिन हिंदू शास्त्र के अनुसार भद्रा पक्ष में कभी भी रक्षाबंधन नहीं मनाना चाहिए।

Read More: ब्रेस्टफिडिंग के दौरान कैसे रखें बॉयफ्रेंड का ख्याल, एक्ट्रेस ने किया खुलासा

भद्राकाल सुबह 10:23 बजे से लेकर रात में 8:57 बजे तक रहेगा। 30 अगस्त को भद्रा मृत्यु लोक की होने के कारण सुबह 10:13 से लेकर 8:57 तक रक्षाबंधन का कार्य नहीं होगा। मान्यता है कि भद्रा का योग होने पर राखी बांधना शुभ नहीं माना जाता। राखी हमेशा भद्रा रहित काल में ही बांधना शुभ माना जाता है।

Read More: Haryana IAS Transfer List: सुबह-सुबह बड़ी प्रशासनिक सर्जरी, बदले गए इन जिलों के कलेक्टर, देखिए सूची

रक्षाबंधन में इस तरह से तैयार करें पूजा का थाली

Raksha Bandhan kab hai: रक्षाबंधन के पर्व में सबसे जरूरी चीज राखी होती है। पूजा की थाली में राखी का होना बहुत जरूरी है। तिलक लगाने के लिए रोली की आवश्यकता होती है। रक्षाबंधन के दिन पूजा थाली में राखी को जरूर रखें। हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य से पहले तिलक लगाने की परंपरा है। रक्षाबंधन के दिन पूजा की थाली में चावल जरूर रखें। त्योहारों हो और मिठाई न हो तो ऐसा हो ही नहीं सकता है। रक्षाबंधन के पावन पर्व में बहनें भाई को मिठाई खिलाती हैं। पूजा की थाली में मिठाई जरूर रखें।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers