Ramadan app for Iftar and Sehri

Ramadan App : कश्मीरी युवा इंजीनियर ने बनाया शानदार रमजान एप, इफ्तार और सहरी का बताता है सटीक समय

Ramadan app for Iftar and Sehri : तीन साल पहले "इफ्तार कर" नामक बनाई गई इस ऐप को अब इस युवा ने अपडेट किया है।

Edited By :   Modified Date:  March 29, 2023 / 01:01 PM IST, Published Date : March 29, 2023/1:01 pm IST

Ramadan app for Iftar and Sehri : नई दिल्ली। मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए रमजान का महीना बहुत ही पवित्र माना जाता है। यह इस्लामिक कैलेंडर का 9वां महीना होता है. इस महीने रोजा रखने, नेक काम करने और अल्लाह की इबादत करने से सवाब मिलता है। रमजान के महीने में रोजेदार पूरे एक महीने रोजा रखते हैं और इसके बाद ईद मनाई जाती है। लेकिन रोजा रखने के कठिन नियम भी होते हैं, जिनका पालन करना जरूरी होता है।

read more : प्रदेश के सभी गांवों में स्थापित होगी डिजिटल लाइब्रेरी, यहां की सरकार ने किया ऐलान 

Ramadan app for Iftar and Sehri : इफ्तार और सहरी के सही समय को लेकर हमेशा से ही लोग इंटरनेट का सहारा लेते हैं, लेकिन तीन साल पहले कश्मीर के एक युवा इंजीनियर ने एक ऐसी ऐप बनाई थी जो सही समय बताती है। तीन साल पहले “इफ्तार कर” नामक बनाई गई इस ऐप को अब इस युवा ने अपडेट किया है। इस ऐप के जरिए लोग सही समय का पता लगा सकते हैं। यह ऐप रोजा रखने वाले लोगों के लिए काफी उपयोगी साबित हुआ है। खास बात ये है कि इस ऐप को सिर्फ कश्मीर ही नहीं बल्कि विदेशी यूजर्स भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

read more : आखिर रात में ही क्यों निकाली जाती है किन्नरों की शव यात्रा? सच्चाई जानकर उड़ जाएंगे आपके होश 

 

Ramadan app for Iftar and Sehri : रमजान के महीने में सहरी और इफ्तार के समय के बारे में समय की जानकारी देने के लिए हैदर अली पंजाबी ने साल 2020 में ऐप लॉन्च किया था, जिसे घाटी के भूगोल को ध्यान में रखते हुए विकसित किया गया था, लेकिन उन्होंने इस एप्लिकेशन को और अपग्रेड किया है। पहले इस ऐप को सिर्फ और सिर्फ भारत में इस्तेमाल के लिए बनाया था लेकिन अब इसे हैदर ने अपग्रेड कर दिया है।

read more : पुलिस की नाक के नीचे से भाग निकला भगोड़ा अमृतपाल, अधिकारी करते रहे 37 किमी तक पीछा, पूरे इलाके में की घेराबंदी 

साल 2023 में हैदर अली पंजाबी ने इस ऐप को अपग्रेड कर दिया है। ऐप को अपग्रेड करने की जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि विदेश में पढ़ने वाले मेरे दोस्तों ने मुझसे इस ऐप को अप्रेड करने का अनुरोध किया था ताकि वे भी इस एप्लिकेशन का लाभ उठा सकें। उन्होंने कहा कि इसी सोच के साथ इस बार मैंने ऐप और इस ऐप को अपडेट किया है। अब उपयोगकर्ताओं को भौगोलिक स्थानों के आधार पर यह ऐप इफ्तार और सहरी के समय के बारे में समय पर जानकारी प्रदान करेगा।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें