Santhal Rebellion Day

Santhal Rebellion Day : आज मनाया जा रहा संथाल विद्रोह दिवस, जानें क्यों मनाया जाता है ये खास दिन

Santhal Rebellion Day : 30 जून 1855 को, दो संथाल विद्रोही नेताओं, सिद्धू मुर्मू और कान्हू मुर्मू ने लगभग 60,000 संथालों को लामबंद किया

Edited By :   Modified Date:  June 30, 2023 / 10:49 AM IST, Published Date : June 30, 2023/10:49 am IST

नई दिल्ली : Santhal Rebellion Day : 30 जून 1855 को, दो संथाल विद्रोही नेताओं, सिद्धू मुर्मू और कान्हू मुर्मू ने लगभग 60,000 संथालों को लामबंद किया और ईस्ट इंडिया कंपनी के खिलाफ विद्रोह की घोषणा की। सिद्धू मुर्मू ने विद्रोह के दौरान समानांतर सरकार चलाने के लिए लगभग दस हजार संथालों को जमा किया था। उनका मूल उद्देश्य अपने स्वयं के कानूनों को बनाकर और लागू करके कर एकत्र करना था।

यह भी पढ़ें : इस चीज से संतुष्ट नहीं हैं TS Singhdeo, डिप्टी सीएम बनने के बाद पहली बार बोले खुलकर, जानिए क्यों हैं असंतुष्ट

Santhal Rebellion Day :  घोषणा के तुरंत बाद, संथालों ने हथियार उठा लिए। कई गाँवों में ज़मींदारों, साहूकारों और उनके गुर्गों को मार डाला गया। खुले विद्रोह ने कंपनी प्रशासन को चकित कर दिया। प्रारंभ में, एक छोटी टुकड़ी को विद्रोहियों को दबाने के लिए भेजा गया था लेकिन वे असफल रहे और इससे विद्रोह की भावना को और बढ़ावा मिला। जब कानून और व्यवस्था की स्थिति नियंत्रण से बाहर हो रही थी, तो कंपनी प्रशासन ने अंततः एक बड़ा कदम उठाया और विद्रोह को कुचलने के लिए स्थानीय जमींदारों और मुर्शिदाबाद के नवाब की सहायता से बड़ी संख्या में सैनिकों को भेजा। ईस्ट इंडिया कंपनी ने सिद्धू और उनके भाई कान्हू को गिरफ्तार करने के लिए इनाम की भी घोषणा की।

यह भी पढ़ें : राष्ट्रीय अध्यक्ष का एमपी दौरा आज, रोड शो के साथ जनसभा को करेंगे संबोधित, यहां देखें उनका पूरा कार्यक्रम 

Santhal Rebellion Day :  इसके बाद कई झड़पें हुईं, जिसके परिणामस्वरूप संथाल बलों की बड़ी संख्या में हताहत हुए। संथालों के आदिम हथियार ईस्ट इंडिया कंपनी की सेना के बारूद के हथियारों का मुकाबला करने में असमर्थ साबित हुए। 7वीं नेटिव इन्फैंट्री रेजिमेंट, 40वीं नेटिव इन्फैंट्री और अन्य से टुकड़ियों को कार्रवाई के लिए बुलाया गया। प्रमुख झड़पें जुलाई 1855 से जनवरी 1856 तक कहलगाँव, सूरी, रघुनाथपुर और मुनकटोरा जैसी जगहों पर हुईं।

कार्रवाई में सिद्धू और कान्हू के मारे जाने के बाद अंततः विद्रोह को दबा दिया गया। विद्रोह के दौरान संथाल झोपड़ियों को ध्वस्त करने के लिए मुर्शिदाबाद के नवाब द्वारा आपूर्ति किए गए युद्ध हाथियों का उपयोग किया गया था। इस घटना में 15,000 से अधिक मारे गए, दसियों गाँव नष्ट हो गए और कई विद्रोह के दौरान लामबंद हो गए।

यह भी पढ़ें : कांग्रेस नेता राहुल गांधी मोइरांग के लिए हुए रवाना, सामाजिक कार्यकर्ताओं और हिंसा प्रभावित लोगों से करेंगे मुलाकात 

Santhal Rebellion Day :  विद्रोह के दौरान, संथाल नेता लगभग 60,000 संथाल समूहों को संगठित करने में सक्षम था, जिसमें 1500 से 2000 लोग एक समूह बनाते थे। विद्रोह को जानकारी और हथियार प्रदान करने के रूप में गोवाला और लोहार (जो दूधवाले और लोहार थे) जैसे गरीब लोगों द्वारा समर्थित किया जाता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें