Union Finance Minister wore Sambalpuri silk saree

#Budget2023 : केंद्रीय वित्त मंत्री ने संबलपुरी सिल्क साड़ी को पहनकर किया बजट पेश, यह है इसके पीछे की खास वजह

Union Finance Minister wore Sambalpuri silk saree : संबलपुरी साड़ी काफी महंगी होती है। इसलिए इसे लखटकिया भी कहते हैं।

Edited By :   Modified Date:  February 1, 2023 / 02:25 PM IST, Published Date : February 1, 2023/2:24 pm IST

Union Finance Minister wore Sambalpuri silk saree : नई दिल्ली। आज का दिन बहुत ही खास है। देश की सरकार 1.30 अरब जनता को नई सौंगातें देने वाली है। अर्थात् 1 फरवरी देश के बजट का दिन है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण सदन में बजट पेश किया हैं। यह उनका 5वां और देश का 75वां बजट है। हर तबके को मोदी सरकार 2.0 के आखिरी बजट से उम्मीदें हैं। यह इस सरकार का अगले साल होने वाले आम चुनाव से पहले आखिरी पूर्ण बजट है। ऐसे में मध्यवर्गीय परिवार को उम्मीद है कि इस बार वित्त मंत्री के पिटारे में उनके लिए क्या निकला। बजट 2023 को गुरूवार तक के लिए स्थगित कर दिया गया है।

read more : Union Budget 2023: बजट में ग्रामीणों के लिए बड़ा ऐलान! अब तक 47.8 करोड़ जनधन खाते खुले और…

Union Finance Minister wore Sambalpuri silk saree : बजट के दौरान वित्त मंत्री में एक खास बात देखी गई। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने एक खास प्रकार की प्रसिद्ध साड़ी पहनी। इस पहनावे को धारण करते हुए सबसे पहले निर्मला सीतारमण ने देश की महामहिम राष्ट्रपति द्रोपदी मुर्मू का स्वागत किया। इस दौरान उनके हाथों में डिजिटल बहीखाता था। वित्त मंत्री लाल रंग की संबलपुरी सिल्क साड़ी में आत्मविश्वास से लबरेज नजर आ रही थीं। उनकी लाल रंग की साड़ी में फोटो सोशल मीडिया पर वायरल है। अब आइए जानते हैं इस साड़ी का नाम क्या है? इसका निर्माण कैसे होता है और इस रंग के मायने क्या हैं

read more : Union Budget 2023: मैं मध्यमवर्गीय परिवार से हूं तो मुझे बजट में क्या मिला? यहां समझें आसान भाषा में

 

Union Finance Minister wore Sambalpuri silk saree : संबलपुरी साड़ी काफी महंगी होती है। इसलिए इसे लखटकिया भी कहते हैं। साड़ी को बनाने से पहले धागों को रंगा जाता है। उन्हें चमकदार बनाया जाता है। इसकी चमक कभी फीकी नहीं पड़ती है। फिर बुनकर इस साड़ी को अपने हाथों से तैयार करते हैं।सीतारमण की साड़ी में काले रंग का बॉर्डर था। उन्होंने अपने पल्लू को कई फोल्ड में पिन किया और साड़ी से मैचिंग हाफ-स्लीव ब्लाउज के साथ स्टाइल किया।

read more : Budget 2023 : देश में खुलेंगे 50 नए एयरपोर्ट, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण का बड़ा ऐलान 

 

सनातन संस्कृति में लाल रंग को शक्ति और जीत का प्रतीक माना जाता है। यह सीतारमण का लगातार पांचवां और 2024 के आम चुनाव से पहले भाजपा के शासनकाल में पेश किया गया आखिरी बजट है। वित्त मंत्री ने पिछले साल बजट पेश करते वक्त गहरे भूरे रंग की साड़ी पहनी थी।

 

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें