FM Nirmala Sitharaman's press conference after the budget 2023

बजट के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस, कहा- ‘बजट में सभी वर्गों का रखा गया ध्यान’

बजट के बाद वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की प्रेस कॉन्फ्रेंस ! FM Nirmala Sitharaman's press conference after the budget 2023

Edited By :   Modified Date:  February 1, 2023 / 05:55 PM IST, Published Date : February 1, 2023/5:55 pm IST

नई दिल्ली। FM Nirmala Sitharaman’s press conference after the budget 2023 आज 1 फरवरी को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने देश का बजट पेश किया। जिसके बाद वित्त मंत्री मीडिया से संबोधित किया। इस दौरान वित्त मंत्री ने कहा कि सभी वर्गा के लिए ध्यान दिया गया है। इस दौरान उन्होंने कहा कि महंगाई को लेकर सरकार ने कई कदम उठाए हैं और उठा रही है। साथ ही उन्होंने ये भी बताया कि इस बार के बजट में ज्यादा से ज्यादा रोजगार पैदा करने पर जोर दिया गया है। साथ ही इस साल के बजट में सभी वर्गों के लिए अहम फैसला लिया गया है। वहीं वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने आगे कहा कि बजट में महिला सशक्तिकरण, पर्यटन पर जोर दिया गया। वित्त मंत्री ने कहा कि हम फिनटेक, औद्योगीकरण,डिजिटल अर्थव्यवस्था को भारत की डिजिटल शक्ति के रूप में देख रहे हैं। कृषि ऋण में काफी वृद्धि हुई है, व्यक्तिगत आय कर सुनिश्चित करना जिसमें बदलाव देखा गया है और यह लंबे समय बाद हुआ है। वहीं वित्त मंत्री ने कहा कि हमने MSME को राहत दी है।

Read More: Union Budget 2023: 5G सर्विस को विकसित करने के लिए 100 लैब्स का ऐलान, मिलेगी सुपरफास्ट इंटरनेट स्पीड 

FM Nirmala Sitharaman’s press conference after the budget 2023 वहीं मीडिया को वित्त मंत्री ने बताया कि कृषि ऋण के लिए 20 लाख रुपए उपलब्ध कराए जा रहे हैं। साथ ही, पीएम मत्स्य संपदा योजना के तहत एक उप-योजना यह सुनिश्चित करती है कि तटीय क्षेत्रों में रहने वाले लोग इससे लाभान्वित होने जा रहे हैं। साथ परियोजनाएं चल रही हैं और धन का उपयोग हो रहा है, जो बजट विवरण से आ रहा है। व्यक्ति के बिना परियोजनाएँ कैसे पूरी हो सकती हैं। मानव हस्तक्षेप के बिना 1 प्रतिशत परियोजना भी पूरा नहीं किया जा सकता है। तो जाहिर तौर पर जमीन पर नौकरियां मिल रही हैं।

Read More: union budget 2023 : किसानों की आमदनी दोगुनी होनी थी क्या हुआ? बजट पर पूर्व मुख्यमंत्री का बड़ा हमला 

बजट, पूंजी निवेश को एक बड़ा कदम देता है, यह MSME में भी शामिल होता है क्योंकि वे विकास के इंजन हैं। यह पूंजी निवेश को बनाए रखता है और निजी क्षेत्र को भी आगे बढ़ाता है जबकि व्यक्तियों और मध्यम वर्ग को कर राहत भी देता है।

Read More: नारी शक्ति एक सशक्त राष्ट्र का निर्माण करेगी, बजट के बाद केंद्रीय मंत्री स्मृति ईरानी का बयान

सीतारमण ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा, बजट में 4 चीजों पर जोर

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने प्रेस ब्रीफिंग में कहा कि इस बजट में 4 चीजों पर जोर दिया गया है। सीतारमण ने कहा कि महिलाओं को सशक्त बनाने, पर्यटन के लिए कार्य योजना, विश्वकर्मा (कारीगरों) के लिए पहल और हरित विकास पर बजट को केंद्रित रखा गया।

Read More: अब हवाई सफर होगा आसान, बजट में टूरिज्म बढ़ाने पर दिया गया जोर, जानें बजट की खास बातें 

डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने पर फोकस

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार का फोकस डिजिटल अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देने पर है। उन्होंने कहा कि हम एक भविष्यवादी फिनटेक क्षेत्र की ओर देख रहे हैं और लोगों को औद्योगिक क्रांति 4.0 के माध्यम से प्रशिक्षित करने का काम किया जाएगा।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers