Union Budget Halwa Ceremony 2023

Budget Halwa Ceremony 2023: गणतंत्र दिवस के अवसर पर आज होगी ‘हलवा सेरेमनी’, जानिए बजट में इसका महत्व

Union Budget Halwa Ceremony 2023: हलवा सेरेमनी के दौरान वित्त मंत्रालय में हलवा बनाया जाता है। ये हलवा वित्त मंत्रालय के कर्मचारियों को बांटा जाता है और बजट के काम में जुटने से पहले सबका मुंह मीठा किया जाता है। 

Edited By: , January 26, 2023 / 08:32 AM IST

Budget Halwa Ceremony 2023: नई दिल्ली। व‍ित्‍त मंत्री न‍िर्मला सीतारमण 1 फरवरी 2023 को देश का आम बजट पेश करेंगी। बजट पेश होने से पहले हलवा सेरेमनी होती है। हलवा सेरेमनी बजट पेश होने से पहले की जाने वाली काफी पुरानी परंपरा है। इस बार हलवा सेरेमनी 26 जनवरी यानी आज की जाएगी। हलवा सेरेमनी के दौरान वित्त मंत्रालय में हलवा बनाया जाता है। ये हलवा वित्त मंत्रालय के कर्मचारियों को बांटा जाता है और बजट के काम में जुटने से पहले सबका मुंह मीठा किया जाता है।

READ MORE : BC Sakhi Recruitment 2023: पंचायती राज विभाग में 10वीं पास के लिए सुनहरा अवसर, बीसी सखी के तीन हजार से भी ज्यादा पदों पर निकाली भर्ती

डिजिटल रूप में दिया जाएगा बजट

फाइनेंस म‍िन‍िस्‍ट्री के ट्वीट में कहा गया कि पिछले दो साल की तरह 2023-24 का बजट भी डिजिटल रूप में दिया जाएगा। इससे पहले, इस समारोह से बजट की छपाई का काम शुरू हो जाता था। हालांकि, कोविड-19 महामारी के कारण 2021-22 में बजट डिजिटल रूप में था। आजादी के बाद यह पहला मौका था जब बजट को कागजी दस्तावेज का रूप नहीं दिया गया और इसकी छपाई नहीं हुई।

वित्त मंत्री के बजट भाषण पूरा होने के बाद बजट दस्तावेज ‘यूनियन बजट मोबाइल ऐप’ पर उपलब्ध होगा। यह एप एंड्रायड और एप्पल ओएस मंच पर उपलब्ध है। मंत्रालय ने ट्विटर पर लिखा है, केंद्रीय वित्त मंत्री के साथ समारोह में केंद्रीय वित्त राज्यमंत्री, मंत्रालय के सचिव और अन्य वरिष्ठ अधिकारी मौजूद होंगे।

READ MORE : Petrol Diesel Price Today : गणतंत्र दिवस के दिन इस शहर में सस्ते हुए पेट्रोल-डीजल के दाम! यहां देखें ताजा रेट

वित्त मंत्रालय के अधिकारियों को फॉलो करने होते हैं नियम

बजट में हलवा सेरेमनी जरूरी होत है क्योंकि किसी भी अच्छे काम की शुरुआत मीठे से होती है। हलवा सेरेमनी यानी 26 जनवरी से लेकर 1 फरवरी तक बजट से जुड़े सभी अधिकारी वित्त मंत्रालय में ही रहना होगा। वह अपने परिवार से भी संपर्क नहीं कर सकते। उन्हें अपने परिवार से दूर रहना पड़ेगा। बजट 1 फरवरी 2023 को पेशन होना है। बजट सत्र 31 जनवरी से शुरू होकर 6 अप्रैल 2023 तक चलेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें