The Prime Minister's who presented the budget

देश की वित्तीय सेहत सुधारने इन प्रधानमंत्रियों ने वित्त विभाग रखा अपने पास, इन्होंने दो बार पेश किया बजट

The Prime Minister's who presented the budget भारत देश के ऐसे प्रधानमंत्री जिसने निभाई वित्त मंत्री की जिम्मेदारी और देश का बजट किया पेश

Edited By :   Modified Date:  January 31, 2023 / 09:25 PM IST, Published Date : January 31, 2023/9:25 pm IST

The Prime Minister’s who presented the budget: नई दिल्ली। देश के आम बजट का इंतजार हर किसी को है। आम बजट से देश की जनता की कई उम्मीदें जुड़ी हुईं है। आज से संसद के बजट सत्र की शुरूआत हो गई है। तो वहीं अस से कुछ घंटों बाद देश का बजट जारी होगा। केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सितारमण कल संसद में 2023-24 का बजट पेश करेंगी। लेकिन बजट से जुड़े कुछ दिलचस्प किस्से को लेकर आए है हम और आज आपको ऐसे प्रधानमंत्री के बारे में बताएंगे जिन्होंने वित्त मंत्री की जिम्मेदारी संभाली और बजट पेश किया।

तीन प्रधानमंत्रियों ने पेश किया देश का बजट

The Prime Minister’s who presented the budget: बजट पेश करने की जिम्मेदारी आमतौर पर देश के वित्त मंत्री के पास होती है, हालांकि भारत के इतिहास में ऐसा तीन बार हुआ है, जब प्रधानमंत्री को आम बजट पेश करना पड़ा। आपको बताते हैं कि वो कौन से तीन प्रधानमंत्री थे और किन कारणों के चलते उन्हें बजट पेश करना पड़ा था। इन तीन प्रधानमंत्रियों की सूची में सबसे पहला नाम देश के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का है, इसके बाद इंदिरा गांधी और फिर राजीव गांधी का नाम शामिल है।

जवाहरलाल नेहरू ने पेश किया था बजट

The Prime Minister’s who presented the budget: भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू ने पीएम की कुर्सी पर रहते हुए दो बार देश का वित्त मंत्रालय का जिम्मा भी संभाला। पंडित नेहरू ने पहली बार 24 जुलाई 1956 से 30 अगस्त 1956 तक वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला था। दूसरी बार पंडित जवाहरलाल नेहरू ने 13 फरवरी 1958 से 13 मार्च 1958 तक (सिर्फ 29 दिन के लिए) वित्त मंत्री की कुर्सी संभाली। दरअसल, नेहरू सरकार में वित्त मंत्री टीटी कृष्णमचारी को मूंदड़ा घोटाले के चलते इस्तीफा देना पड़ा था। यही वक्त था जब देश के तत्कालीन प्रधानमंत्री पंडित नेहरू ने वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला। इसी दौरान उन्होंने देश का आम बजट भी पेश किया है। ऐसा पहली बार हुआ था कि भारत के प्रधानमंत्री ने बजट पेश किया था।

इंदिरा गांधी ने पेश किया बजट

The Prime Minister’s who presented the budget: पंडित नेहरू के बाद इंदिरा गांधी ने प्रधानमंत्री रहते हुए देश का बजट पेश करने का रिकॉर्ड बनाया। वो ऐसी दूसरी प्रधानमंत्री थीं, जिन्होंने पीएम की कुर्सी पर रहते हुए देश का आम बजट पेश किया था। दरअसल, मोरारजी देसाई इंदिरा गांधी की सरकार में वित्त मंत्री हुआ करते थे। उनके इस्तीफे के बाद खुद इंदिरा ने वित्त मंत्रालय का जिम्मा अपने कंधे पर ले लिया। वित्त वर्ष 1970-72 का बजट इंदिरा ने पेश किया था।

जब राजीव गांधी ने पेश किया बजट

The Prime Minister’s who presented the budget: देश के प्रधानमंत्री रहते हुए बजट पेश करने वाले तीसरे प्रधानमंत्री का नाम राजीव गांधी है। ये वाकई बेहद दिलचस्प इत्तेफाक है कि देश के इतिहास में प्रधानमंत्री की कुर्सी पर रहते हुए आम बजट पेश करने वाले तीनों प्रधानमंत्री गांधी-नेहरू परिवार के ही सदस्य थे। दरअसल, राजीव गांधी की सरकार में वीपी सिंह वित्त मंत्री थे, जो सरकार से बाहर हो गए। इसी के बाद राजीव गांधी ने प्रधानमंत्री रहते हुए वित्त मंत्रालय का कार्यभार संभाला। राजीव गांधी ने वित्त वर्ष 1987-88 का आम बजट पेश किया था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें