Union Budget 2023 for Health Sector

Union Budget 2023 for Health: बजट में हेल्‍थ सेक्‍टर को मिली बड़ी सौगात, 2027 तक इन बीमारियों को देश से पूरी तरह खत्म करने का ऐलान

Union Budget 2023 for Health Sector बजट में यह भी साफ किया गया है कि साल 2027 तक एनीमिया की बीमारी को जड़ से खत्म कर दिया जाएगा

Edited By :   Modified Date:  February 1, 2023 / 03:31 PM IST, Published Date : February 1, 2023/3:03 pm IST

Union Budget 2023 for Health Sector: नई दिल्ली। भारत की वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बुधवार एक फरवरी को पांचवीं बार देश का बजट पेश किया। अपने भाषण के दौरान उन्‍होंने अलग-अलग क्षेत्रों में कई तरह की घोषणाएं कीं इस बीच उन्‍होंने हेल्‍थ को लेकर भी कई बड़े ऐलान किए हैं।

Read more: बजट में आम जनता के लिए नई पॉलिसी की घोषणा, हैकर्स की बढ़ेगी परेशान, जानें क्या है NDG Policy

मेडिकल कॉलेज लैब की व्यवस्था

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने साल 2023 में साफ किया कि हेल्थ के क्षेत्र में कई सुधार की जरूरत है। इसलिए नए मेडिकल कॉलेज की स्थापना की जाएगी। साथ ही मेडिकल कॉलेज में ज्यादा से ज्यादा लैब की व्यवस्था की जाएगी। साथ ही स्वाथ्य व्यवस्था में सुधार के लिए नए मशीन लाए जाएंगे ताकि भारत में बड़ी से बड़ी बीमारी का सफल इलाज किया जा सके।

2047 तक एनीमिया को करेंगे खत्म

साल 2023 का बजट में यह भी साफ किया गया है कि साल 2027 तक एनीमिया की बीमारी को जड़ से खत्म कर दिया जाएगा क्योंकि खून की कमी के कारण हर साल कई लोगों की मौत हो जाती है।

साफ पानी, खाना पर जोर

यह बजट इसलिए भी खास है क्योंकि इसमें यह भी साफ किया गया है कि एक व्यक्ति साफ पानी और खाना बेहद जरूरी है। इसलिए बजट में इसे खास प्राथमिकता दी गई है।

मेनहोल में नहीं उतरेंगे कर्मी

बजट में सबसे दिलचस्प बात यह थी कि मोदी सरकार ने मेनहोल को लेकर एक बड़ा फैसला किया है। बजट साल 2023 में यह साफ किया गया है कि अब मेनोहोल में सफाई कर्मी नहीं उतरेंगे।

Read more: Union Budget 2023: 5G सर्विस को विकसित करने के लिए 100 लैब्स का ऐलान, मिलेगी सुपरफास्ट इंटरनेट स्पीड 

2047 तक बच्चों में खून की कमी दूर करेंगे

बजट में एनीमिया और बच्चों में खून की कमी से होने वाली बीमारी को लेकर भी कई प्रोगाम बनाएं गए हैं। साथ ही साल 2047 तक इसे खत्म करने का प्रण किया गया है।

मोटे अनाज को दिया बढ़ावा

मोटा अनाज को बजट में प्राथमिकता दी गई। साथ ही इसे लेकिर रिसर्च और रिसर्च कॉलेज बनाने की भी बात कही गई है।

220 करोड़ कोरोना वैक्सीन की व्यवस्था

कोरोना वायरस से बचने के लिए सरकार ने अब तक 220 करोड़ लोगों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाया है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers