World Earth Day 2023: World Earth Day being celebrated today

World Earth Day 2023: आज मनाया जा रहा विश्व पृथ्वी दिवस, जाने इससे जुड़ा इतिहास और थीम

World Earth Day 2023: दुनियाभर के देश हर साल 22 अप्रैल को अर्थ डे या पृथ्वी दिवस मनाते हैं। पृथ्वी और इसके वातावरण को संरक्षित करने के

Edited By :   Modified Date:  April 22, 2023 / 08:45 AM IST, Published Date : April 22, 2023/8:45 am IST

नई दिल्ली : World Earth Day 2023: दुनियाभर के देश हर साल 22 अप्रैल को अर्थ डे या पृथ्वी दिवस मनाते हैं। पृथ्वी और इसके वातावरण को संरक्षित करने के उद्देश्य से लोगों को जागरूक करने के लिए पृथ्वी दिवस मनाया जाता है। भारत समेत लगभग 195 से ज्यादा देश पृथ्वी दिवस मनाते हैं। पृथ्वी के महत्व को समझते हुए और इसके संरक्षण के लिए पूरे विश्व के लोगों ने एक दिन का चुनाव किया जिसे अब विश्व पृथ्वी दिवस के नाम से जाना जाता है।

यह भी पढ़ें : आने वाले 7 महीनों में बढ़ने जा रही परेशानियां, इन 5 राशियों पर पड़ेगा असर 

ये है विश्व पृथ्वी दिवस का थीम

World Earth Day 2023: ऐसे में इस साल का थीम है “इन्वेस्ट इन अवर प्लैनेट”, इसके साथ ही विश्व पृथ्वी दिवस का यह 53वां आयोजन होगा।

इसलिए मनाया जाता है विश्व पृथ्वी दिवस

World Earth Day 2023: 22 अप्रैल को मनाए जाने वाले अंतर्राष्ट्रीय पृथ्वी दिवस का मुख्य उद्देश्य लोगों को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर एकजुट कर पर्यावरण संरक्षण के लिए अपना सहयोग देने के लिए प्रेरित करना है, ताकि इस ग्रह को नुकसान पहुंचाने वाली मानव गतिविधियों को कम किया जा सके।

यह भी पढ़ें : B. R. Chopra Birth Anniversary : भारतीय सिनेमा के महान फिल्मकार, जिनकी रोमांटिक और पारिवारिक फिल्मों का कोई तोड़ नहीं… 

पृथ्वी दिवस का इतिहास

World Earth Day 2023 : अर्थ डे को मनाने की शुरुआत 1970 में हुई थी। सबसे पहले अमेरिकी सीनेटर गेलॉर्ड नेल्सन ने पर्यावरण की शिक्षा के तौर पर इस दिन की शुरुआत की थी।एक साल पहले 1969 में कैलिफोर्निया के सांता बारबरा में तेल रिसाव की वजह से त्रासदी हो गई थी। इस हादसे में कई लोग आहत हुए और पर्यावरण संरक्षण की दिशा में काम करने का फैसला किया। इसके बाद नेल्सन के आह्वान पर 22 अप्रैल को लगभग दो करोड़ अमेरिकियों ने पृथ्वी दिवस के पहले आयोजन में हिस्सा लिया था।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें