benefits of Kissing

World Oral Health Day: क्या आपको भी kiss करने में आती शर्म? तो ऐसे रखें अपने ‘ओरल हाइजीन’ का ख्याल, अपनाएं ये जरूरी टिप्स

Follow these special tips for oral health on World Oral Health Day मुंह के स्वास्थ्य का ख्याल रखना हम सभी के लिए बहुत ही जरूरी होता है।

Edited By :   Modified Date:  March 20, 2023 / 12:05 PM IST, Published Date : March 20, 2023/12:05 pm IST

benefits of Kissing: हमारे स्वास्थ्य के प्रति जागरूक करने के लिए साल में कुछ विशेष दिन निर्धारित होते हैं। उन्हीं खास दिवसों में से एक है- ओरल हेल्थ डे यानी मुंह के स्वास्थ्य का विशेष दिन। हर साल 20 मार्च को वर्ल्ड ओरल हेल्थ डे मनाया जाता है, जिसका उद्देश्य लोगों को ओरल हेल्थ के प्रति जागरूक करना होता है।

Read more: बारिश का दौर जारी.. प्रदेश के कई हिस्सों में झमाझम बारिश के ​साथ गिरे ओले, इन इलाकों बिछी बर्फ की चादर

दरअसल, मुंह के स्वास्थ्य का ख्याल रखना हम सभी के लिए बहुत ही जरूरी होता है। खासकर हम बात करेंगे रिलेशनशिप को लेकर। अपने प्यार को एक्सप्रेस करने और किसी खास को यह जताने के कई तरीके हैं। इनमें चुंबन सबसे खास है। फिर चाहें वह फ्लाइंग किस हो या स्मूच यानी फ्रेंच किस। ये आप दोनों के प्यार और इंटीमेसी को और ज्यादा बूस्ट कर देती है।

आपके होंठों के साथ आहिस्ता-आहिस्ता आप दोनों के इमोशन्स एक-दूसरे पर हावी होने लगते हैं। पर बात सिर्फ होंठों तक ही नहीं रुकती, इसमें जीभ और मुंह को खास तरह से उत्तेजित किया जाता है। है न? हो सकता है कि आप भी इसे लेकर बहुत एक्साइटेड हों, पर क्या इस दौरान आप अपनी ओरल हाइजीन को लेकर चिंतित हैं?

लेडीज, यह प्यार का मौसम है, वैलेंटाइन्स डे, गुलाब, टेडी, प्रपोजल, हग और आखिर में किस। आप मानें या न मानें फ्रेंच किस आपकी इंटिमेसी को सबसे ज्यादा उत्तेजित करती है- जैसे कि मैन कोर्स में अप्पेटाइज़र।

benefits of Kissing: फ्रेंच किस आपके लिए कामोत्तेजना का काम करती है, साथ ही हैप्पी हॉर्मोन्स को बाहर निकालती है, जिसके कारण आप स्ट्रेस फ्री और कम चिंतित रहते है। यह आपके चेहरे की मांसपेशियों के लिए फायदेमंद होता है और आपके प्रेमी के साथ आपके भावनात्मक रिश्ते को भी मजबूत बनाता है।

Read more: राजधानी के रेलवे स्टेशन की टीवी पर चलने लगी अश्लील फिल्म, देखकर शर्मसार हुए प्लेटफार्म पर खड़े यात्री

इस तरह रखें अपने दांतों का ध्यान…

ओरल हेल्थ के लिए जरूरी है कि आप धूम्रपान से दूरी बनाएं। इससे न केवल दांत गंदे होते हैं, बल्कि काफी हमारे मसूड़ों में रक्तसंचार भी प्रभावित होता है।

धूम्रपान से मुंह का कैंसर होने का भी खतरा रहता है। कैंसर जैसे जानलेवा रोग से बचने के लिए हमें धूम्रपान नहीं करना चाहिए। जिन्हें धूम्रपान की आदत है, उन्हें यह आदत धीरे-धीरे छोड़ देनी चाहिए।

गुटखे और पान मसालों की जगह वे चाहें तो सौंफ, अजवाइन, माउथ फ्रेशनर की आदत डाल सकते हैं। ऐसा करना उनकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होगा।

अगर आप मीठा खा रहे हैं तो उसके बाद दांतों की सफाई बहुत जरूरी है। इससे बैक्टीरिया होने की समस्या लगभग खत्म हो जाती है।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers