Singles will get pension in Haryana

अब कुंवारों को पेंशन देगी इन राज्य की सरकार, सीएम ने किया बड़ा ऐलान

Singles will get pension in Haryana: हरियाणा सरकार ने पहली बार ऐतिहासिक कदम उठाते हुए कुंवारों को पेंशन देने का ऐलान किया है।

Edited By :   Modified Date:  July 3, 2023 / 04:13 PM IST, Published Date : July 3, 2023/4:10 pm IST

Singles will get pension in Haryana : चंडीगढ़। हरियाणा की मनोहर खट्टर वाली सरकार इस समय अपने राज्य की जनता के लिए कई योजनाओं को लागू कर रही है। इसी बीच हरियाणा सरकार ने राज्य के कुंवारों के लिए खुशखबरी दी हैै। हरियाणा सरकार ने पहली बार ऐतिहासिक कदम उठाते हुए कुंवारों को पेंशन देने का ऐलान किया है। मिली जानकारी के मुताबिक हरियाणा में 45 से 60 साल तक के अविवाहित पुरुषों और महिलाओं को पेंशन देने का फैसला खट्टर सरकार ने लिया है। कुंवारों के लिए ऐसी पेंशन योजना लाने वाला हरियाणा देश का पहला राज्य बन गया है। गौरतलब है कि जनसंवाद कार्यक्रम के दौरान एक 60 साल के अविवाहित बुजुर्ग की मांग पर मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने यह फैसला लिया है।

read more : सिंधिया के गढ़ में प्रियंका गांधी भरेंगी हुंकार…! 22 जुलाई को होगी सभा, दौरे को लेकर तैयारियां तेज 

 

Singles will get pension in Haryana : बता दें कि पेंशन उन्हीं कुंवारों को मिलेगी, जिनकी सालाना इनकम 1.80 लाख से कम होगी। सीएम ऑफिस की तरफ से तैयार रिपोर्ट के मुताबिक इस स्कीम से सवा लाख कुंवारों को पेंशन का लाभ मिलेगा। हरियाणा सरकार इस स्कीम को एक महीने के अंदर लागू करने की तैयारी में है। स्कीम लागू होने के बाद हरियाणा ऐसा करने वाला पहला राज्य होगा।

read more : सीएम भूपेश बघेल ने केजरीवाल पर साधा निशाना, कह डाली इतनी बड़ी बात

Singles will get pension in Haryana

हरियाणा में अभी बुढ़ापा, विधवा, दिव्यांग पेंशन दी जाती है। बौने लोगों व किन्नरों को हरियाणा सरकार आर्थिक मदद मुहैया कराती है। इसके साथ ही सरकार सिर्फ बेटियों वाले माता-पिता में से किसी एक का निधन होने पर 45 से 60 साल तक आर्थिक मदद के रूप में 2,750 रुपए दिए जाते हैं। सरकारी सूत्रों के मुताबिक कुंवारों को भी सरकार 2,750 रुपए पेंशन दे सकती है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें