These solutions will be very effective in white hair problem

White Hair Solution: कम उम्र में ही पक गए हैं बाल तो करें ये घरेलू उपाय, महज 15 दिनों में ही दिखने लगेंगे नतीजे!

कई बार इसके पीछे जेनेटिक कारण हो सकते हैं जिनसे बच पाना तकरीबन नामुमकिन है, लेकिन अक्सर हमारी लाइफस्टाइल की कुछ गलतियां इसके पीछे जिम्मेदार होती है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:19 AM IST, Published Date : August 16, 2022/11:05 am IST

White Hair Solution: अगर किसी 25 से 30 साल के युवा के सिर पर पहली बार सफेद बाल लिखने लग जाएं तो टेंशन होना लाजमी है, तो वो इस सोच में पड़ जाता हैं कि इतनी कम उम्र में ऐसा क्यों हो रहा है। कई बार इसके पीछे जेनेटिक कारण हो सकते हैं जिनसे बच पाना तकरीबन नामुमकिन है, लेकिन अक्सर हमारी लाइफस्टाइल की कुछ गलतियां इसके पीछे जिम्मेदार होती है। आइए जानते हैं कि कम उम्र में बाल पकने की क्या-क्या वजहें हो सकती हैं और इससे बचना कैसे संभव है।

Read More : यहां हंगामे के बाद हुआ नए राष्ट्रपति का ऐलान, अब इनके हाथ में देश की कमान

कम उम्र में बाल सफेद होने के कारण

-अनहेल्दी डाइट
-बेवजह की टेंशन
-विटामिन और मिनरल्स की कमी
-अनहेल्दी डाइट का सेवन
-केमिकल युक्त हेयर प्रोडक्ट्स का यूज
-शराब और सिगरेट का सेवन
-जेनेटिक कारण

बालों को पकने से कैसे बचाएं?

1. शैम्पू के रोजाना इस्तेमाल से बचें

अगर आप रोजाना शैम्पू का इस्तेमाल करते हैं, तो आज ही ऐसा करना बंद कर दें। इसकी जगह माइल्ड और ऑर्गेनिक शैम्पू को यूज करें। आमतौर पर शैंपू और कंडीशनर में केमिकल होते हैं जो पिगमेंट प्रोडक्शन को प्रभावित करते हैं और बालों के सफेद होने का कारण बनते हैं।

2. हेल्दी फूड्स खाएं

अगर आप ज्यादा ऑयली, फास्ट और जंक फूड्स खाएंगे तो जाहिर से बात है कि बालों को अंदरूनी पोषण नहीं मिलेगा और बाल कम उम्र में ही सफेद होने लगेंगे। ऐसे में जरूरी है कि आप विटामिन बी-12 युक्त फल और हरी पत्तेदार सब्जियां ज्यादा खाएं

3. केमिकिल युक्त हेयर ऑयल से बचें

आजकल बाजार में ऐसे हेयर ऑयल मौजूद हैं जिसमें केमिकल की मात्रा होती है, कई बार हम कुछ खुशबूदार तेल को बालों में लगाते हैं जिससे पोषण नहीं मिल पाता इसकी जगह बादाम, नारियल और जैतून जैसे तेलों को सिर पर लगाएं

4. सिगरेट और शराब से बना लें दूरी

सिगरेट और शराब से न सिर्फ हमारे फेफड़ों और लिवर को खराब करता है, बल्कि ये बालों को भी दुश्मन है इससे बाल जल्दी सफेद और कमजोर होते हैं। इन बुरी आदतों को जितनी जल्दी छोड़ दिया जाए उतना ही अच्छा है।

5.बेवजह तनाव न लें

बालों के सफेद होने का एक बड़ा कारण है बेवजह की टेंशन, कई बार सिचुएशन हमारे कंट्रोल में नहीं होता, लेकिन हम बार-बार उसके बारे में सोचकर तनाव को दावत देते हैं। अगर आप खुशमिजाज रहेंगे तो इसका पॉजिटिव असर बालों पर भी पड़ेगा।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers