Caution: Never consume these things in monsoon

सावधान: मानसून में इन चीजों का न करें सेवन, नहीं तो फायदे की जगह होगा नुकसान

Caution: Never consume these things in monsoon यह खाने में भी स्वादिष्ट होता है और गुणों से भरपूर भी होता है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 11:54 AM IST, Published Date : July 7, 2022/4:31 pm IST

Caution: Never consume these things : नई दिल्ली। इस मानसून में बहुत कुछ खाने का ख्याल आता है। इस समय कुछ लोग गरम चीजों को खाना पसंद करते हैं तो कोई साफ सफाई को देखते हुए पौष्टिक आहार की तरफ आकर्षित होते हैं। जैसे देखा जाए तो इस मानसून में जामुन लोगों का पसंदीदा फल माना जाता है। जामुन सेहत के लिए बहुत ही लाभदायक होता है। यह खाने में भी स्वादिष्ट होता है और गुणों से भरपूर भी होता है। इसमें बहुत सारे पोषक तत्व पाए जाते हैं। कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, सोडियम, विटामिन-सी, बी, थायमिन,राइबोफ्लेविन, फोलिक एसिड, नियासिन, विटामिन-बी6 जैसे पोषक तत्व पाए जाते हैं।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

Read more: एलन मस्क ने कहा – जब तक भारत में नहीं मिलेगी ये सुविधा, तब तक शुरू नहीं होगा टेस्ला का मैन्युफैक्चरिंग प्लांट 

यह पोषक तत्व शरी को पर्याप्त मात्रा में पोषण भी देते हैं और कई गंभीर बीमारियों से लड़ने में भी मदद करते हैं। डायबिटीज के रोगियों के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद माना जाता है। कई लोग जामुन का सुबह खाली पेट सेवन करते हैं, लेकिन यह स्वास्थ्य के लिए नुकसानदायक हो सकता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, खाली पेट जामुन का सेवन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। तो चलिए जानते हैं कि कैसे खाली पेट जामुन खाना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

पेट खराब में न खांए जामुन
Caution: Never consume these things : यदि आप खाली पेट जामुन खाते हैं तो आपका पाचन तंत्र खराब हो सकता है। पाचन तंत्र खराब होने के कारण आपके पेट में गैस, पेट फूलना, अपच, कब्ज जैसी समस्याएं हो सकती है। इसके अलावा यदि आप पहले से ही पेट संबंधी समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो खाली पेट जामुन खाने से आपकी समस्याएं और भी ज्यादा बढ़ सकती हैं।

Read more: जरूरत से ज्यादा विटामिन हो सकता है घातक, कितनी मात्रा में चाहिए, लें डॉक्टरों से सलाह… 

शरीर में दर्द और बुखार में भी हानिकारक जामुन
यदि आप सुबह खाली पेट आम खाते हैं तो आप शरीर में दर्द भी हो सकता है। इसके अलावा आपको बुखार और एलर्जी जैसी परेशानियां भी हो सकती हैं।

महिलाओं का स्तनपान करवाना हो ​सकता है नुकसानदायक
Caution: Never consume these things : एक्सपर्ट्स के अनुसार, स्तनपान करवाने वाली महिलाओं का सुबह खाली पेट जामुन का सेवन करने से बिल्कुल परहेज करना चाहिए। इससे उन्हें बुखार, शरीर में दर्द, एलर्जी जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यदि आप स्वस्थ नहीं हैं तो इससे दूध की गुणवत्ता पर भी प्रभाव पड़ सकता है। बच्चे के स्वास्थ्य को भी नुकसान हो सकता है। इसलिए स्तनपान करवाने वाली महिलाओं को जामुन का सेवन नहीं करना चाहिए।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें