coconut-vineger-has-many-benefits-which-can-help-in-maintainig-fitness

रोजाना पिएं नारियल का सिरका, शरीर के इन अंगो को मिलेगी मजबूती, चमकने लगेगा चेहरा

इसमें B-COMPLEX और AMINO ACID का भी अच्छा मिश्रण होता है। आप इस सिरके का इस्तेमाल इसे सॉस, सूप, सलाद ड्रेसिंग और डिप्स के विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Edited By: , August 6, 2022 / 11:48 AM IST

Coconut Vinegar Benefits: नारियल एक ऐसा सुपरफूड है जिसे उत्तम स्वास्थ्य के लिए काफी बेहतर माना जाता है। नारियल से उत्पन्न बहुत सी चीजें जैसे नारियल के तेल, नारियल के दूध और कच्चा नारियल जैसी बहुत सारी चीजें हैं जिनकी डिमांड काफी ज्यादा रहती हैं। इन सब के अलावा जो एक और नारियल का उत्पाद है उसका नाम है नारियल का सिरका। इसका इस्तेमाल आमतौर पर दक्षिण पूर्व एशिया में किया जाता है। यह आमतौर पर इस्तेमाल किया जाना वाला एक एसिडिक मसाला है। जिसे नारियल के फूल से निकाला जाता है। इसे फर्मेंटेड प्रोडक्ट होने की वजह से प्राकृतिक सुपरफूट और प्रोबायोटिक्स का एक अच्छा सोर्स माना जाता है। यह हमारे पेट के बैक्टीरिया को ठीक और सेहतमंद रखते हैं। इसमें B-COMPLEX और AMINO ACID का भी अच्छा मिश्रण होता है। आप इस सिरके का इस्तेमाल इसे सॉस, सूप, सलाद ड्रेसिंग और डिप्स के विकल्प के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

Coconut Vineger Benefits

1. वजन होगा कम (Weight Loss)

नारियल के सिरके (Coconut Vinegar) को वजन कम करने वाले प्रोडक्ट की तरह यूज किया जाता है, क्योंकि ये उन इनफ्लेमेशन को कम कर देता जो वेट बढ़ानी की वजह हैं। एसिटिक एसिड से भरपूर ये चीज भूख को नियंत्रित करने में मदद करती है। ये भूख की ललक को कम कर देता है जिससे वजन धीरे-धीरे घटने लगता है।

2. डाइजेशन होगा दुरुस्त (Better Digestion)

नारियल का सिरकाएक स्वस्थ पाचन तंत्र में योगदान कर सकता है और इम्यूनिटी को बढ़ा सकता है। फर्मेंटेशन प्रॉसेस, जिसके माध्यम से यह स्वाभाविक रूप से गुजरता है, प्रोबायोटिक्स को जन्म देता है, जो आपके पेट के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद बैक्टीरिया हैं। इसके अलावा, इसमें एसिटिक एसिड की मौजूदगी कई वायरस और बैक्टीरिया को दूर करने में मदद करती है। आप इसका उपयोग अपने ताजे फलों और सब्जियों के साथ कर सकते हैं।

3. ब्लड शुगर होगा रेगुलेट (Regulate Blood Sugar)

नारियल के सिरके (Coconut Vinegar) में एसिटिक एसिड (Acetic Acid) होता है, जो ब्लड शुगर के स्तर को कम करने में मदद कर सकता है और टाइप 2 डायबिटीज (Type 2 Diabetes) के रोगियों के लिए कुछ राहत प्रदान कर सकता है। इसलिए मधुमेह के रोगियों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें