Does urine come out while coughing or sneezing? So be careful, otherwise

क्या खांसते या छींकते वक्त निकल जाता है यूरिन..? तो हो जाएं सावधान, वरना हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Urinary Incontinence: क्या खांसते या छींकते वक्त निकल जाता है यूरिन..? So be careful, otherwise it may be a serious disease

Edited By: , November 29, 2022 / 01:56 AM IST

नई दिल्ली। Urinary Incontinence: आजकल बहुत से लोगों को यूरिन लीक होने की समस्या होने लगी है, लेकिन बाथरूम तक पहुंचते-पहुंचते यूरिन लीक हो जाना कोई असामान्य समस्या नहीं है। हालांकि बढ़ती उम्र में यह दिक्कत होना आम है, लेकिन कम उम्र में भी कई अलग-अलग कारणों के चलते यह समस्या हो जाती है। ऐसे समय में अचानक से यूरिन का तेज प्रेशर बनता है और जब तक व्यक्ति टॉयलेट तक पहुंचता है, तो कम या ज्यादा मात्रा में यूरिन कपड़ों में ही लीक हो जाता है। बता दे कि पुरुषों की तुलना में यह समस्या महिलाओं को अधिक होती है और किसी भी उम्र में यह समस्या गंभीर या मीडियम रूप से प्रभावित कर सकती है।

युवाओं के लिए खुशखबरी..! अब 40 नहीं बल्कि इतने उम्र तक पा सकेंगे सरकारी नौकरी, ओवजऐज हो चुके लोगों को भी मिलेगा फायदा 

यूरिन लीक होने की वजह

Urinary Incontinence: यूरिन लीक होने की समस्या को मेडिकल की भाषा में मूत्र असंयमितता कहा जाता है। जब किसी भी कारण के चलते यूरिन को कंट्रोल करने वाले स्फिंक्टर कम हो जाते हैं या खराब हो जाते हैं या पूरी तरह नष्ट हो जाते हैं तो इस स्थिति में यूरिन लीक होने की समस्या का सामना करना पड़ता है।

प्रदेश तेजी से फैल रहा लंपी का कहर, 18 जिलों को लिया चपेट में, स्वास्थ्य विभाग में मचा हड़कंप 

मूत्र असंयमितता के लक्षण

Urinary Incontinence: यूरिन लीक होने की समस्या अचानक शुरू नहीं होती है। शुरूआत में रोगी को खांसते या छींकते समय कपड़ों में कुछ बूंद यूरिन लीक होता है। यूरिन का प्रेशर अचानक से बनने लगता है और ऐसा लगता है कि तुरंत यूरिन पास नहीं किया तो पेट फट जाएगा। इस स्थिति को भी अगर नजरअंदाज किया जाए तो कुछ समय बाद यूरिन का तेज प्रेशर बनने के साथ ही टॉयलेट पहुंचने तक यूरिन लीक होने की समस्या होने लगती है, लेकिन प्रारंभिक स्तर पर यूरिन कुछ ड्रॉप्स के रूप में ही लीक होता है।

एयरलाइंस के कुछ ग्राहकों का डेटा चोरी, ई-मेल को हैक करके चुराईं व्यक्तिगत जानकारियां 

Urinary Incontinence: यदि आप इस स्थिति को भी गंभीरता से नहीं लेते हैं और अपने डॉक्टर से कंसल्ट करके जरूरी दवाएं और फूड्स नहीं लेते हैं तो अचानक से यूरिन लीक होकर कपड़े खराब होने की समस्या हो सकती है। बहते पानी की आवाज सुनकर भी यूरिन का प्रेशर बनना और यूरिन पास करने की तीव्र इच्छा जागना। अचानक तेज यूरिन का प्रेशर बनना और करवट बदलते हुए या उठते समय कुछ ड्रॉप्स यूरिन का लीक हो जाना।

एकादशी श्राद्ध आज… पितरों को खुश करने के लिए जरूर करें ये 4 चीजें, मिलेगा भरपूर आशीर्वाद 

Urinary Incontinence: रात में सोते समय यूरिन पास करने के लिए बार-बार उठने की आवश्यकता होती है। मुंह बहुत सूखता है, बार-बार प्यास लगती है और पानी पीने के आधा-पौना घंटे के अंदर ही यूरिन पास करने की तीव्र इच्छा होती है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि यूरिन का प्रेशर बहुत अधिक बन रहा होता है।

और भी है बड़ी खबरें…

(Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। IBC 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।)