Due to these carelessness, bones can become weak,

इन लापरवाहियों के चलते हड्डियां हो सकती हैं कमजोर, जानें कैसे बना सकते हैं इन्हे स्ट्रांग

Weak Bones: कुछ ऐसी आदतें हैं जिनकी वजह से हम अपने ही हड्डियों को कमजोर करने लगते हैं, इसके लिए कुछ खास उपाय जरूरी है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 01:21 PM IST, Published Date : July 16, 2022/3:09 pm IST

Weak Bones: अगर हमें अपने शरीर को मजबूत रखना है तो हड्डियों को भी स्ट्रॉन्ग बनाना जरूरी है, लेकिन बढ़ती उम्र के साथ इसमें कमजोरी आने लगती क्योंकि 35 से 40 की एज के बाद बॉडी में कैल्शियम घटने लगता जिसका असर बोन्स और दांतों पर नजर आने लगता है। इस परेशानी से बचने के लिए हमें अपनी डेली डाइट में कैल्शियम के अलावा विटामिन डी की भी जरूरत पड़ती है, तभी बॉडी पेन से और हड्डियों के टूटने से बचा जा सकता है। हड्डियों को मजबूत बनाना बेहत जरूरी है, लेकिन कुछ ऐसी आदतें हैं जिनकी वजह से हम अपने ही हड्डियों को कमजोर करने लगते हैं, इसके लिए कुछ खास उपाय जरूरी है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां Click करें*<<

ऐसे होती है हड्डियां कमजोर

जो लोग अक्सर रेड मीट ज्यादा खाते हैं उनके शरीर को जरूरत से ज्यादा प्रोटीन मिलने लगता है, जिसके कारण एसिडिटी की समस्या पैदा हो जाती है और मलत्याग के दौरान ज्यादातर कैल्शियम बॉडी के बाहर निकल जाता है। इसलिए प्रोटीन रिच डाइट का सीमित मात्रा में सेवन करें। कुछ लोग एसिडिटी वाली दवाओं का सेवन काफी ज्यादा करते हैं, उन्हें इस पर लगाम लगानी चाहिए। इन दवाओं के कारण कैल्शियम, मैग्नीशियम और जिंक जैसे मिनरल्स के अब्जॉर्प्शन में दिक्कतें आती हैं।

जो लोग कार्बोनेटेड पेय पदार्थ जैसे कोल्ड ड्रिंक्स और सॉफ्ट डिंक्स का सेवन ज्यादा करते हैं उन्हें वीक बोन की परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे ड्रिंक्स में फॉस्टेट ज्यादा होता है जो कैल्शियम को कम करने के लिए जिम्मेदार होता है, ऐसे में हड्डियां धीरे-धीरे कमजोर होने लगती है। अगर आप हड्डियों को मजबूत रखना है तो चाय-कॉफी का सेवन कम कर दें, क्योंकि इसमें मौजूद कैपीन से हड्डियों पर असर पड़ता है और ऐसे लोगों को कैफीन की जरूरत ज्यादा पड़ती है।

read more: बिना लहसुन-प्याज के बनाएं ये टेस्टी कोफ्ता, सावन के महीने में विशेष रूप से काम आएगी ये रेसिपी

ऐसे अपनी हड्डियों को बनाए मजबूत 

अपनी डेली डाइट में काजू, बादाम, किश्मिश और अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स को शामिल करें क्योंकि इनमें कैल्शियम और पोटैशियम की भरपूर मात्रा पाई जाती है। अगर आप मिठास के चीनी खाना पसंद करते हैं तो आज से इसके बजाय गुड़ खाना शुरू करें, ताकि इससे आपके शरीर को कैल्शियम और आयरन दोनों मिल जाए। दूध और मिल्क प्रोडक्ट्स अगर आप नहीं खाते हैं तो अब से इसका सेवन शरूर करें, दूध के अलावा दही और पनीर खाने का फायदा मिलता है। हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए हरी सब्जियों का सेवन करना चाहिए। खासतौर से बीन्स को डाइट में जरूर शामिल करें, इसमें विटामिन ए, विटामिन सी, विटामिन के, और फोलिक एसिड मौजूद होता है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें