Eating food ordered online can lead to death

ऑनलाइन खाना ऑर्डर करते समय हो जाएं सतर्क, इन चीजों का रखें जरूरी ध्यान, वरना हो सकती है मौत

Eating food ordered online can lead to death ऑनलाइन फूड से फूड पॉइजनिंग से लेकर जान जाने या संक्रमण का खतरा होता है।

Edited By :   Modified Date:  January 8, 2023 / 11:16 PM IST, Published Date : January 8, 2023/11:16 pm IST

Eating food ordered online can lead to death: केरल में हुए एक हादसे से आप सभी को सीख लेने की जरूरत है और ये जानने की जरूरत है कि आखिर क्यों ऑनलाइन फूड से फूड पॉइजनिंग से लेकर जान जाने या संक्रमण का खतरा होता है। साथ ही ऑनलाइन खाना मंगाने और डिलीवरी लेते समय क्या जरूरी सावधानियां रखनी चाहिए, ये जान लें क्योंकि संक्रमण का खतरा ऑनलाइन फूड से ज्यादा होता है।

Read more: बाथटब में बैठ बोल्डनेस का तड़का लगाती नजर आई भोजपुरी एक्ट्रेस, वीडियो देख फैंस की फटी रह गई आंखें 

अगर आप भी ऑनलाइन फूड ऑडर करने के आदी हैं तो आप भी हाई रिस्क में हैं। जान जाने से लेकर गंभीर संक्रमण तक का खतरा बना रह सकता है। आखिर ऐसा क्या होता है कि जान जाने का खतरा ऑनलाइन फूड ऑडर करने पर ज्यादा होता है। असल में ऑनलाइन फूड के बनने से लेकर डिलिवरी तक में ही नहीं, बल्कि इसके चयन तक की पूरी प्रक्रिया तक में संक्रमण तक का खतरा होता है।

इस कारण होती है फूड प्वायजनिंग की समस्या

कई बार फंगस, कीड़े लगने, फ्रोजन फूड या एक्सपायरी फूड से खाना बना देने के कारण ही फूड प्वायजनिंग का खतरा होता है जो जानलेवा बन जाता है। ऐसे में अगर आप ऑनलाइन फूड ऑडर करते हैं तो आपको कुछ बातों को गांठ बांध लेना चाहिए। कोरोना के समय संक्रमण का खतरा दोगुना हो सकता है।

ऑनलाइन ऑर्डर में मीट, मछली एग, मशरूम ड‍िशेज अवॉइड करें

Eating food ordered online can lead to death: अगर आप खाना ऑनलाइन मंगवा रहे हैं तो आपको शाकाहारी खाना ही मंगवाना चाह‍िए। पनीर – मशरूम से लेकर अंडा, मीट-मछली को अवॉइड करें क्योंकि इनसे फूड प्वायजनिंग के खतरे कई गुना ज्यादा होते हैं। फूड आउटलेट पर अक्सर फ्रोजन, लंबे समय से रखे पुराना मीट या मछली या पैक्ड मशरूम और पनीर का यूज किया जाता है। इससे आपकी तबीयत ब‍िगड़ सकती है। सेहत का ध्‍यान रखते हुए ताजा शाकाहारी खाना ही मंगवाएं।

Read more: मरीज की मौत के बाद अस्पताल में तोड़फोड़, परिजनों ने लगाया लापरवाही का आरोप, मौके पर पहुंची बसपा विधायक 

क्‍वॉल‍िटी की करें जांच

ऑनलाइन खाना मंगवाने से पहने आप क्‍वॉल‍िटी के लिए फूड आउटलेट से एक्‍सपायरी डेट की जानकारी लें। ऑनलाइन फूड मंगवाने के बाद कितनी देर में इसे यूज करें या कब तक स्टोर करें सारी जानकारी रखें। खाना खाने से पहले आप चेक कर लें क‍ि जो आप खा रहे हैं वो फ्रेश है या नहीं। अगर पनीर या सब्‍ज‍ी के टुकड़े चबाने पड़ रहे हैं या ड्राय हैं तो मतलब खाना पुराना है।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें