Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल हाई होने से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा! रोज करें ये 4 योगासन | Bad Cholesterol

Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल हाई होने से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा! रोज करें ये 4 योगासन

Bad Cholesterol: कोलेस्ट्रॉल हाई होने से बढ़ता है हार्ट अटैक का खतरा! रोज करें ये 4 योगासन

Edited By :   Modified Date:  May 13, 2024 / 09:38 PM IST, Published Date : May 13, 2024/9:38 pm IST

Bad Cholesterol: आज के समय में लोग खराब लाइफस्टाइल के कारण हाई बीपी, डायबिटीज जैसी गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स की चपेट में आ रहे हैं। हाई या बैड कोलेस्ट्रॉल भी इनमें से एक है। इसे योग से करें कंट्रोल। ये वैक्स की तरह दिखने वाला फैट होता है और इसके चार टाइप होते हैं। इनमें एलडीएल (बैड कोलेस्ट्रॉल) और एचडीएल (गुड कोलेस्ट्रॉल) सबसे कॉमन है। ये सेल्स को बनाने का काम करता है और इससे खाने को पचाने में भी मदद मिलती है।

Read more: Hot Sexy Video: इस हॉट एक्ट्रेस ने बढ़ाया इंटरनेट का पारा, कातिलाना अदाएं देख बढ़ी फैंस के दिलों की धड़कन 

कोलेस्ट्रॉल क्या है?

बैड कोलेस्ट्रॉल को सिर्फ खानपान ही नहीं दूसरे तरीकों से भी कम या कंट्रोल किया जा सकता है। योग शिक्षक एवं रूटेड की फांउडर रतिका खंडेलवाल ने बताया कि हम उत्तानासन, धनुरासन, भुजंगासन और पश्चिमोत्तानास के जरिए इसे काबू कर सकते हैं।

योग से इसे करें कंट्रोल

दिल को कई तरीकों से फायदा पहुंचाने वाला ये आसन हमारी पीठ और कूल्हों में होने वाले दर्द को भी कम करता है। इसे रोजाना करने से हमारा दिमाग भी मजबूत होता है। स्लीपिंग डिसऑर्डर से भी ये राहत पहुंचाता है।

उत्तानासन

इस आसन को करने का फायदा हमारी चेस्ट को मिलता है। इसे नियमित रूप से करने से हमारी चेस्ट फैल पाती है और फेफड़ों को फायदा मिलता है। इससे मांसपेशियों में होने वाला तनाव भी घटने लगता है।

धनुरासन

इस योगासन को करने से हमारा लिवर और किडनी के स्वास्थ्य में सुधार आता है। पेट का स्वास्थ्य ठीक रहे तो पाचन तंत्र दुरुस्त हो पाता है। इस तरह आप बैड कोलेस्ट्रॉल को काफी हद तक कंट्रोल कर सकते हैं।

Read more: Urfi Javed Bald Look: गर्मी से परेशान उर्फी जावेद ने मुंडवाया सिर? यूजर्स हुए शौक… बोले- ‘टकली क्यों हो गई दीदी’ 

भुजंगासन

Bad Cholesterol: हाई बीपी वालों को एक्सपर्ट की सलाह पर इस योगासन को करना चाहिए क्योंकि इसे करने से ब्लड सर्कुलेशन में सुधार आता है और हार्ट से जुड़ी समस्याओं का खतरा कम होता है। रोज इस आसन को कम से कम 15 मिनट जरूर करें।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

खबरों के तुरंत अपडेट के लिए IBC24 के Facebook पेज को करें फॉलो

 
Flowers