Is it safe to have sex during chemotherapy..? Are you also doing these

कीमोथेरेपी के दौरान यौन संबंध बनाना कितना सुरक्षित..? कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

 Sex During Chemotherapy: कीमोथेरेपी के दौरान यौन संबंध बनाना कितना सुरक्षित..? Are you also doing these mistakes somewhere?

Edited By: , November 29, 2022 / 03:42 AM IST

Sex During Chemotherapy: वर्तमान समय में कैंसर एक आम बीमारी बनता जा रहा है। यह सिर्फ बड़ी उम्र के लोगों को ही नहीं बल्कि छोटे बच्चों से लेकर युवाओं तक को कैंसर तेजी से अपनी चपेट में ले रहा है। हालांकि कैंसर का इलाज इस बात पर निर्भर करता है कि कैंसर किस तरह का है और शरीर के किस अंग में है और कौन-सी स्टेज पर है। यदि फस्ट स्टेज पर कैंसर का पता चल जाए तो दवाओं और सर्जरी के माध्यम से इसे ठीक किया जा सकता है, लेकिन यदि कैंसर का पता देरी से चलता है तो कीमोथेरेपी ही इसका अंतिम सहारा होता है।

चीतों के बाद अब बाघों की बारी, इस उद्देश्य से किया जा रहा स्थानांतरण

कीमोथेरेपी के माध्यम से कैंसर की कोशिकाओं को सुखाया जाता है। कीमो भी अलग-अलग प्रकार का होता हैं, लेकिन इनका काम एक ही होता है। कीमो के जरिए कैंसर पूरी तरह क्योर हो जाता है। हालांकि एक बार फिर यह बात कैंसर के प्रकार और मरीज की स्थिति पर निर्भर करती है। लेटेस्ट कीमोथेरपी पहले की तुलना में काफी एडवांस हो चुकी है और अब कीमो के दौरान बाल झड़ने या उल्टियां आने की समस्या भी पहले की तरह नहीं होती है।

एयरलाइंस के कुछ ग्राहकों का डेटा चोरी, ई-मेल को हैक करके चुराईं व्यक्तिगत जानकारियां 

कीमोथेरपी के दौरान कब बनाए यौन संबंध

 Sex During Chemotherapy: जब किसी व्यक्ति का कीमोथेरेपी चल रहा होता है तो जाहिर तौर पर इसका प्रभाव उसकी सेक्स लाइफ पर भी पड़ता है। क्योंकि इस दौरान व्यक्ति बहुत अधिक दवाएं ले रहा होता है और उसके शरीर में काफी कमजोरी भी आ चुकी होती है। ऐसे समय में अगर कोई व्यक्ति अपनी सेक्स लाइफ को इंजॉय करना चाहता है तो क्या कीमो के दौरान यह संभव होता है? क्योंकि कीमो से इलाज कोई एक या दो दिन तक तो होता नहीं है बल्कि 7 से 8 कीमो होने में एक से डेढ़ महीने के गैप के साथ लगभग सालभर का समय लग जाता है।

 Sex During Chemotherapy: बता दे कि कीमो के दौरान सेक्स लाइफ को इंजॉय किया जा सकता है। इसके कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होते हैं., लेकिन शरीर कमजोर होने के कारण कई तरह के इंफेक्शन का खतरा भी हमेशा बना रहता है। इसलिए सेक्स के दौरान कुछ खास बातों को जरूर ध्यान रखना आवश्यक होता है, लेकिन इस बारे में अपने डॉक्टर से जरूर बात करें और बात करने के बाद ही कोई कदम उठाएं।

डेंगू की रफ्तार ने बढ़ाई स्वास्थ्य विभाग की चिंता, पिछले 3 हफ्तों में दोगुने हुए केस, इतने लोगों की हुई मौत 

 Sex During Chemotherapy: जब आपको पता हो कि इस समय पर आपके शरीर में वाइट ब्लड सेल्स की संख्या कम है तो सेक्स से बचना चाहिए। क्योंकि इससे संक्रमण का खतरा बहुत अधिक बढ़ जाता है। कीमो के दौरान प्लेटलेट्स काउंट अक्सर कम हो जाता है।जब प्लेटलेट्स काउंट कम हो तो उस समय यौन संबंध बनाने से बचना चाहिए। क्योंकि इस स्थिति में ब्लीडिंग का खतरा रहता है।

इन चीजों से बचें

जननांग का कैंसर 
Sex During Chemotherapy: यदि किसी को जननांग या मलाशय का कैंसर है तो यौन संबंध बनाने से पूरी तरह बचना चाहिए। इस स्थिति में आपके साथी को आपके प्यार और अपनेपन की आश्यकता होती है। उससे सेक्स की बात करना या इच्छा जताना, उसे भावनात्मक दर्द देने जैसा होगा।

क्या खांसते या छींकते वक्त निकल जाता है यूरिन..? तो हो जाएं सावधान, वरना हो सकती है ये गंभीर बीमारी 

प्रेग्नेंसी से बचें
Sex During Chemotherapy: कीमो के दौरान यौन संबंध बनाते समय निरोधक खासतौर पर कॉन्डॉम का इस्तेमाल जरूर करें। क्योंकि इस दौरान यदि गर्भ धारण हो जाता है तो होने वाले बच्चा जन्म से ही कुछ ना कुछ विकारों से पीड़ित होता है।

दर्द की समस्या
Sex During Chemotherapy: कीमो के दौरान शरीर बहुत अधिक कमजोर होता है, ऐसे में हो सकता है कि यौन संबंध बनाते समय प्राइवेट पार्ट्स में दर्द की समस्या हो। यदि ऐसा लगे तो सेक्स से बचना चाहिए।

और भी है बड़ी खबरें…