Lumpy Virus: What can spread through infected cow's milk

Lumpy Virus: संक्रमित गाय के दूध से क्या फैल सकता है इंफेक्शन? जानिए कैसे बरतें सावधानी

Lumpy Virus: संक्रमित गाय के दूध से क्या फैल सकता है इंफेक्शन? जानें क्या बरतनी चाहिए सावधानी What can spread through infected cow's milk

Edited By: , November 29, 2022 / 08:28 PM IST

Lumpy Virus: नई दिल्ली। लंपी स्किन डिजीज के सबसे ज्यादा केस गायों में आ रहे हैं और ये संक्रमण एक से दूसरे में फैलता जा रहा है। एक संक्रमित गाय या मवेशी के शरीर पर मौजूद घाव पर बैठने वाली मक्खी-मच्छर के जरिए लंपी वायरस दूसरे जानवर तक पहुंच रहा है। ऐसे में यह डर संभव है कि क्या लम्पी वायरस ग्रस्त गाय का दूध पीने से इंसानों के अंदर भी बीमारी न आ जाए इसलिए लोग अब गाय का दूध पीने से बच रहे हैं।

Read more: Ullu App की ये एक्ट्रेस अपनी बोल्डनेस के लिए है बेहद मशहूर, दे चुकी हैं हद से ज्यादा बोल्ड सीन्स

क्या गाय का दूध पीने से इंसान भी संक्रमित हो सकता है?
Lumpy Virus: संक्रमित गाय के दूध तब तक नुकसान नहीं करता जब तक उसे कच्चा न पिया जाए. इस लिए अगर आप गाय का दूध पी रहे तो कम से कम उसे 5 मिनट तक जरूर उबालें. उबले दूध से वायरस का संक्रमण का डर खत्म हो जाएगा. शिशु को गाय का दूध पिलाना भी सुरक्षित है बस उसे अच्छे से उबाल कर पिलाएं. पशुओं में फैलने वाले इस वायरस से बचने के लिए हमेशा ध्यान दें कि गाय को छूने के बाद हाथ को अच्छी तरह से धो लें.

क्योंकि गाय के मस्सों या दानों से निकलने वाले रक्त या घाव से संक्रमण का खतरा दूसरे जानवारों में ही नहीं, आपके लिए भी स्किन डिजीज का कारण बन सकता है. इसलिए गाय की देखरेख करने वाले खास ख्याल रखें. जिस व्यक्ति की इम्यूनिटी अच्छी होगी उसमें किसी भी तरह के संक्रमण का खतरा कम होता है लेकिन ऐसा नहीं है कि बचाव की जरूर नहीं.

Read more: धरमजयगढ़ दौरे पर CM बघेल, भेंट मुलाकात के दौरान ग्रामीणों को दी अनेकों नई सौगात, मिलेंगी ये मूलभूत सुविधाएं 

जानें कैसे हो सकती है रोकथाम
Lumpy Virus: वायरस की रोकथाम के के लिए जहां गाय रहती है वहां जैव सुरक्षा उपायों को अपनाना होगा. अगर किसी गाय में लंपी वायरस के लक्षण नजर आ रहे हैं तो ऐसी गाय को आइसोलेट कर दें. अन्य पशुओं से दूर रखना संक्रमित गाय के लिए जरूरी है क्योंकि इससे गाय ही नहीं अन्य पशु बकरी या भेंड़ आदी को भी खतरा रहेगा.

 

और भी है बड़ी खबरें…