migraine home remedies in hindi

migraine remedies: असहनीय सिरदर्द से मिल सकती है राहत, काम आएंगे ये असरदार घरेलू नुस्खे

migraine home remedies in hindi इग्रेन से राहत पाने के लिए ये घरेलू नुस्खे कारगर साबित हो सकते हैं। इससे तत्काल राहत तो मिल जाती है

Edited By :   Modified Date:  April 22, 2023 / 10:42 PM IST, Published Date : April 22, 2023/10:42 pm IST

migraine home remedies in hindi : सिर दर्द एक सामान्य समस्या है। दिन भर की भागदौड़, काम की अधिकता, असमय एवं असंतुलित भोजन, तनाव, गैस, आदि के कारण सिर दर्द स्वाभाविक है। लेकिन माइग्रेन सामान्य सिर दर्द से काफी भिन्न है। इसमें किसी को पूरे सिर में तो किसी को आधे हिस्से में दर्द होता है।

Read more: मार्केट में इस सस्ती कार ने मचाया खूब धमाल, आज ही ले आएं घर, कीमत बस इतनी… 

यह आमतौर पर अनियमित लाइफ स्टाइल, गलत खानपान, जरूरत से ज्यादा लैपटॉप एवं मोबाइल आदि के उपयोग से हो सकता है। इसके सामान्य लक्षणों में उल्टी, भूख ना लगना, किसी काम में मन नहीं लगना, असहनीय सिर दर्द, बेचैनी, तेज रोशनी या शोर बर्दाश्त नहीं होना हो सकता है।

दिल्ली के चिकित्सक डॉ जितेंद्र सिंह के अनुसार माइग्रेन की पीड़ा से राहत के लिए कुछ लोग पेन किलर लेते हैं, इससे तत्काल राहत तो मिल जाती है, लेकिन इसके दूरगामी साइड इफेक्ट्स से इंकार नहीं किया जा सकता। माइग्रेन से राहत पाने के लिए ये घरेलू नुस्खे कारगर साबित हो सकते हैं।

migraine home remedies in hindi

डाइट में मैग्नीशियम शामिल करें

मैग्नीशियम की कमी से अकसर माइग्रेन हो जाता है, ऐसे में अपनी डाइट में मैग्नीशियम युक्त खाद्य पदार्थ की मात्रा बढ़ानी चाहिए। मैग्नीशियम युक्त पदार्थों में प्रमुख हैं, पालक, काजू, बादाम, सोयाबीन एवं हरा सेम इत्यादि।

गुड़ और दूध का सेवन

माइग्रेन का दर्द उभरने पर दूध और गुड़ का सेवन भी लाभकारी हो सकता है। प्रतिदिन सुबह उठने पर खाली पेट गुड़ का छोटा-सा टुकड़ा मुंह में रखें। इसके बाद ठंडा दूध पी लें। प्रतिदिन इसके सेवन से माइग्रेन से राहत मिलेगा।

नींबू के छिलके

नींबू के छिलके बहुत अच्छा दर्द निवारक का भी काम करते हैं। अगर आप माइग्रेन की पीड़ा से परेशान हैं, तो ताजे नींबू के छिलके को सिलबट्टे पर घिस कर पेस्ट बनाएं, और इसे माथे पर लेप की तरह लगायें। इससे माइग्रेन के दर्द से राहत मिलेगी।

Read more: एक्ट्रेस ने बिकिनी पहन इंटरनेट पर मचाया गदर, Boldness देख बेकाबू हुए यूजर्स 

गाय का घी

गाय के दूध से बने शुद्ध घी में तमाम औषधीय गुण होते हैं। अगर आप माइग्रेन से पीड़ित हैं तो आप गाय के घी और शक्कर मिलाकर रोटी में लपेट कर सेवन करें। गाय के घी को हल्का सा गर्म कर पिघलाएं। अब इसे दो से तीन बूंद नाक में डालें। कुछ ही देर में राहत मिलेगी।

कपूर

कपूर की तासीर ठंडी होती है, इसलिए जोड़ों अथवा मसल्स पेन के लिए सरसों के तेल में कपूर मिलाकर मालिश करने से दर्द से राहत मिलती है।

बादाम एवं काली मिर्च से इलाज

चार या पांच बादाम रात भर के लिए भिगोयें। सुबह उठकर इसे बारीक पीस लें, इसी के साथ तीन से चार काली मिर्च भी अच्छी तरह पीसें। अब गरम दूध में इस मिश्रण को मिलाकर एक उबाल आने के बाद इसे गिलास में निकाल कर आधा चम्मच देशी घी और शक्कर मिलाकर चम्मच से घोल लें। अब इसे सामान्य ठंडा करके पीड़ित को पिला दें, आराम मिलेगा।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें