Now the series of deaths due to malaria will stop, WHO approved the world's first malaria vaccine

अब थमेगा मलेरिया से मौतों का सिलसिला, दुनिया की पहली मलेरिया वैक्सीन को WHO ने दी मंजूरी

Now the series of deaths due to malaria will stop, WHO approved the world's first malaria vaccine

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:31 PM IST, Published Date : October 7, 2021/2:09 pm IST

नई दिल्लीः विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने मच्छर जनित बीमारी के रोकथाम के लिए दुनिया के पहले टीके RTS,S/AS01 (RTS,S) को मंजूरी दे दी है। घाना, केन्या और मलावी में 2019 से चल रहे एक पायलट प्रोग्राम के बाद इस टीके को डब्ल्यूएचओ ने मंजूरी दी है। इस देश में इस वैक्सीन की 20 लाख से अधिक खुराक दी गई थीं। जिसके सफलता के बाद डब्ल्यूएचओ ने इसके इस्तेमाल की सिफारिश की है।

read more : भाजपा की नई राष्ट्रीय कार्यकारिणी का ऐलान, कैलाश विजयवर्गीय को फिर मिली महासचिव की जिम्मेदारी, डॉ. रमन सिंह दोबारा बने राष्ट्रीय उपाध्यक्ष, देखें पूरी सूची

डब्ल्यूएचओ के ग्लोबल मलेरिया प्रोग्राम के निदेशक पेड्रो अलोंसो ने कहा कि ‘वैज्ञानिक दृष्टिकोण से यह एक बड़ी सफलता है।’ यह टीका प्लाज्मोडियम फाल्सीपेरम के खिलाफ काम करता है, जो पांच परजीवी प्रजातियों में से एक और सबसे घातक है।

read more : जिस क्रूज शिप पर आर्यन को NCB ने किया अरेस्ट, वहीं टूर करने पहुंची ये एक्ट्रेस, इंसाइड PHOTOS देख रह जाएंगे हैरान

यह पैरासाइट की स्पोरोजॉइट स्टेज पर ही हमला करता है। वैक्सीन में वही प्रोटीन लगाया गया है जो पैरासाइट में उस स्टेज पर लगा होता है। इम्यून सिस्टम इस प्रोटीन को पहचानता है और शरीर में प्रतिरोधक क्षमता पैदा करता है। Mosquirix को 1980 के दशक में बेल्जियम में SmithKline-RIT की टीम ने बनाया था जो अब GlaxoSmithKline (GSK) का हिस्सा है।