Precaution..! Somewhere even this part of your body is not turning yellow, it

सावधान..! कहीं आपके भी शरीर का ये हिस्सा तो नहीं पड़ रहा पीला, हो सकती है ये गंभीर बीमारी

Diabetes Warning Sign: शरीर से मिलने वाले कई इशारे बुरे स्वास्थ्य की तरफ इशारा करते हैं जिन्हें सही वक्त पर पहचानना बेहद जरूरी है

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 09:46 PM IST, Published Date : August 2, 2022/1:39 pm IST

नई दिल्ली। Diabetes Warning Sign: वास्तव में डायबिटीज का कंट्रोल में रहना खाने-पीने की आदतों पर ही निर्भर है। वैसे तो डायबिटीज का कोई पक्का इलाज नहीं है और अगर आप खाने-पीने का भी ध्यान नहीं रखते हैं, तो आप अपनी हालत को गंभीर होने से नहीं बचा सकते हैं। डायबिटीज के मरीजों की जिंदगी आसान नहीं होते उन्हें अक्सर अपने सेहत पर नजर रखनी होती है, खासकर इस बात का ख्याल करना होता है कि कहीं ब्लड शुगर लेवल तो नहीं बढ़ गया। शरीर से मिलने वाले कई इशारे बुरे स्वास्थ्य की तरफ इशारा करते हैं जिन्हें सही वक्त पर पहचानना बेहद जरूरी वरना कई दूसरी बीमारियों का खतरा पैदा हो जाता है। ऐसा माना जाता है कि डायबिटीज के संकेत हमारे नाखूनों के जरिए मिलते हैं।

नाखून का पीला होना

Diabetes Warning Sign: आमतौर पर ये देखा गया है कि डायबिटीज के कारण मरीजों को किडनी डिजीज भी हो जाती है, जिसके बाद एनीमिया बीमारी होना सामान्य है। खून की कमी के कारण नाखूनों का रंग बदलकर हल्का पीला होने लगता है। हालांकि ऐसा काफी कम होता है, वो भी तब जब ब्लड शुगर लेवल काफी ज्यादा बढ़ जाए। नाखून का नेचुरल कलर गुलाबी होता है, लेकिन जब शरीर में कुछ परेशानियां आती हैं तो इसका रंग बलकर पीला भी हो सकता है।

Gold Silver Rate: सोने-चांदी के ग्राहकों को मिली बड़ी राहत, जानें क्या है आज का ताजा भाव

Diabetes Warning Sign: ऐसा आमतौर पर तब होता है जब शरीर में विटामिंस और मिनरल्स की कमी हो जाए। वहीं ये सोरियासिस, थायरॉइड और हाई कोलेस्ट्रॉल का भी इशारा हो सकता है। जब हाथों के नाखून पीले होने लग जाएं तो कई लोगों को इस बात का डर हो जाता है कि कहीं उनका ब्लड शुगर लेवल तो नहीं बढ़ गया। ज्यादातर हेल्थ एक्सपर्ट ये मानते हैं कि पीले नाखूनों का मधुमेह से कोई सीधा रिश्ता नहीं है और ऐसे नतीजे रिसर्च में भी सामने नहीं आए हैं। नाखून को पीला पड़ना बॉडी की किसी दूसरी प्रॉब्लम का इशारा हो सकता है, जिसमें बैड कोलेस्ट्रॉल, या पीलिया रोग  शामिल है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें