There is a habit of licking fingers so be careful.! May be in big trouble, know

उंगलियां चटकाने की है आदत तो हो जाए सावधान..! पड़ सकते हैं बड़ी मुसीबत में, जानें नुकसान और फायदे

Finger Licking Habit: उंगलियां चटकाने की है आदत तो हो जाए सावधान..! May be in big trouble, know the disadvantages and advantages

Edited By: , November 29, 2022 / 08:52 AM IST

नई दिल्ली। Finger Licking Habit: बहुत से लोगों की उंगलियां चटकाने की आदत होती है। कुछ लोग बैठे-बैठे उंगलियां बजाते रहते हैं, लेकिन आपकी जानकारी के लिए बता दे कि उंगलियां चटकाना भी एक लत की तरह है। अगर एक बार किसी को इसकी आदत पड़ गई तो छुड़ाना मुश्किल हो जाता है। वहीं कुछ लोग ऐसे भी है जो उंगलियां न चटकाएं तो उन्हे चैन नहीं मिलता है। कुछ लोग उंगलियां न चटकाने की सलाह देते हैं, लेकिन क्या आपको इसके पीछे की वजह जानते है..? >>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

इंस्टाग्राम ला रहा ये धांसू फीचर्स, अब मिलेंगी कमाल की सुविधाएं 

अपने आप चटकें हड्डियां

Finger Licking Habit: कुछ लोगों की हड्डियां अपने आप चटकती हैं। इस बात को हम हल्के में ले लेते हैं, लेकिन हड्डियों का अपने आप चटकना अच्छा नहीं है। कभी-कभी ये नुकसानदायी हो सकता है।

 उंगलियां चटकाना से हो सकता है आर्थराइटिस?

Finger Licking Habit: कुछ लोगों के दिमाग में भ्रम होता है कि उंगलियां चटकाने से आर्थराइटिस हो जाता है, उंगलियों को बार-बार चटकाने से लिगामेंट्स का सीक्रेशन प्रभावित होता है। इससे जोड़ों में परेशानी होने लगती है, लेकिन ऐसा नहीं है। इससे सिर्फ जोड़ों के बीच की गैस निकलती है। हालांकि ज्यादा उंगलियां चटकाना अच्छा नहीं है।

कोरोना ने बढ़ाई स्वास्थ्य विभाग की चिंता, प्रदेश में आज मिले इतने नए मरीज 

क्यों आती है आवाज?

Finger Licking Habit: हमारे जोड़ों में एक फ्लूइड पाया जाता है, इसके बीच में गैस भरी होती है। जब हम उंगलियां चटकाते हैं तो जोड़ों के बीच से कार्बन डाइ ऑक्साइड के बबल्स फूटते हैं और गैस निकलती है। उंगलियां चटकाते वक्त इसी गैस के रिलीज होने की आवाज आती है। उंगलियां चटकाने से मांसपेशियों को आराम मिलता है, लेकिन ज्यादा उंगलियां चटकाने से दर्द की परेशानी हो सकती है और उंगलियों में सूजन आ सकती है, आपकी उंगलियां जोड़ों पर से डार्क पड़ सकती हैं।

 (Disclaimer: यहां दी गई जानकारी सामान्य मान्यताओं और जानकारियों पर आधारित है। IBC 24 इसकी पुष्टि नहीं करता है।)