यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं

यूरिक एसिड बढ़ने से हो सकती हैं ये गंभीर समस्याएं, भूलकर भी न करें नजरअंदाज

Uric Acid Pain: किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर करके शरीर से बाहर निकाल देती है, लेकिन जब किडनी ऐसा नहीं कर पाती है तो यह खून में मिल जाता है, वहीं यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है।

Edited By :   Modified Date:  January 17, 2023 / 10:22 PM IST, Published Date : January 17, 2023/10:22 pm IST

Uric Acid Pain: नई दिल्ली। यूरिक एसिड हमारे शरीर में बनने वाला एक तरह का खराब प्रोडक्ट है यह शरीर में प्यूरिन नामक प्रोटीन के टूटने पर बनता है। वैसे तो किडनी यूरिक एसिड को फिल्टर करके शरीर से बाहर निकाल देती है, लेकिन जब किडनी ऐसा नहीं कर पाती है तो यह खून में मिल जाता है, वहीं यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर को कई तरह की दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। यूरिक एसिड की वजह से मोटापा, हड्डियों में सूजन, चलने फिरने में दर्द जैसी कई समस्याएं सामने आती है। इसके अलावा यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर के कई हिस्सों में दर्द होता है।

read more: Urfi Javed Bold Video: उर्फी जावेद बनीं ‘हंसिनी..’, बदन पर सिर्फ दो पंख लगाकर शेयर किया वीडियो

Uric Acid Pain: यूरिक एसिड बढ़ने पर शरीर के इन हिस्सों में होता है दर्द

गर्दन में दर्द होना

अगर किसी व्यक्ति की गर्दन में दर्द होता है तो इसे नजरअंदाज न करें क्योंकि अगर आपको गर्दन में तेज दर्द या अकड़न है तो यह हाई यूरिक एसिड के कारण हो सकता है।

घुटने में दर्द

यूरिक एसिड बढ़ने पर घुटनों में तेजी से दर्द होता है यह शिकायत लगातार बनी रहती है। ऐसा इसलिए क्योंकि यूरिक एसिड बढ़ने पर जोड़ों में और खिंचाव पैदा हो सकता है ऐसे घुटनों में सूजन या लालिमा की शिकायत हो सकती है कई बार कई बार इतना अधिक हो जाता है कि इंसान का चलना भी मुश्किल हो जाता है।

read more: Shukra Gochar 2023 : 15 फरवरी के बाद इन तीन राशि के जातकों की लगेगी लॉटरी, हर तरफ से होगी पैसों की बारिश

कमर में दर्द

कमर में दर्द होने पर अगर आप इसे नजरअंदाज करते हैं तो बता दें कि इसे नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। क्योंकि यह भी एक यूरिक एसिड बढ़ने का ही एक संकेत हैं।

टखने में दर्द 

जब शरीर में यूरिक एसिड का स्तर बढ़ने लगता है तो यह क्रिस्टल के रूप में हड्डियों में जमा होने लगता है। यह क्रिस्टल टखनों हड्डियों के बीच में जमा हो सकते हैं जिसके कारण आपके टखनों में तेजी से दर्द हो सकता है। अगर आपको भी भी टखनों में दर्द की शिकायत है तो यह यूरिक एसिड बढ़ने का ही एक संकेत है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें