To control blood sugar, then definitely keep these spices in the kitchen

ब्लड शुगर को करना है कंट्रोल तो रसोई में जरूर रखें ये मसाले, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Diabetes Control Tips: डायबिटीज का कोई पुख्ता इलाज नहीं खोज पाए हैं, इसलिए जिस किसी को ये बीमारी हो जाए वो सिर्फ हेल्दी डाइट का सेवन करें

Edited By :   Modified Date:  November 28, 2022 / 08:55 PM IST, Published Date : July 28, 2022/11:19 am IST

नई दिल्ली। Diabetes Control Tips: दुनियाभर के वैज्ञानिक अब तक डायबिटीज का कोई पुख्ता इलाज नहीं खोज पाए हैं, इसलिए जिस किसी को ये बीमारी हो जाए वो सिर्फ हेल्दी डाइट का सेवन करें, जिससे कोई बड़ी परेशानी पैदा न हो। डायबिटीज के मरोजों का अपने ब्लड शुगर लेवल पर हमेशा नजर बनाए रखनी होती है वरना कई दूसरी बीमारियों का खतरा भी बढ़ सकता है। मधुमेह के रोगियों को कुछ ऐसी हेल्दी डाइट का सेवन करना चाहिए जिससे उनकी सेहत बेहतर हो जाए।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

TV सीरियल की भोली-भाली भाभी पर छाया बोल्डनेस का खुमार, कातिलाना अदाओं से फैन्स को किया घायल

कभी- कभी ऐसा होता है कि चीजें हमारे सामने होते हुए भी उसकी गुणवत्ता समझ नही आती है। बात करें रसोई घर की, तो सभी की रसोई में मसाले तो जरुर होते है। बिना मसालें के सब्जी में स्वाद ही कहा आता है, उन्हीं हेल्दी डाइट में शामिल है हल्दी। हल्दी एक ऐसा मसाला है जिसका इस्तेमाल कई सब्जियों और रेसेपीज को तैयार करने के लिए किया जाता है, लेकिन शायद आप इस बात से अंजान होंगे कि हल्दी के सेवन से डायबिटीज के मरीजों को भी फायदा हो सकता है।

Diabetes Control Tips: ऐसे करे हल्दी का सेवन….

हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी गुणों से इम्यूनिटी बूस्ट होती है, जिससे कई तरह के संक्रमण से हमारा बचाव हो जाता है। इस मसाले से हमारा डाइजेशन दुरुस्त रहता है जिसके कारण कई अन्य परेशानियों से भी छूटकारा मिल जाता है।

हमारे खून में बैड कोलेस्ट्रॉल बढ़ने से ब्लड शुगर लेवल में भी इजाफा होता है। हल्दी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट और एंटी इंफ्लेमेटरी प्रॉपर्टीज बढ़ते ग्लूकोज को कंट्रोल करने में मदद करती है। अगर इसका रेगुलर सेवन करेंगे तो माइग्रेन जैसे परेशानी में भी राहत मिल सकती है। इसके लिए आप हल्दी को पानी में मिलाकर पी सकते हैं। इसके साथ ही आप अगर दूध में इस मसाले को मिलाकर पिएं तो ये सेहत के लिए लाभकारी होगा। इसके अलावा दूध हल्दी और काली मिर्च को मिलाकर अगर ब्रेकफास्ट के दौरान सेवन किया जाए तो इससे मधुमेह के रोगियों को जरूर राहत मिलेगी।

हल्दी का इस्तेमाल ब्लीडिंग को रोकने के लिए भी किया जाता है। जब कबी आपको चोट लग जाए तो इस मसाले का पेस्ट बनाकर एफेक्टेड एरियाज में लगा लें, इससे खीन बहना जल्दी बंद होगा और घाव भी जल्दी भरेगा। इसके अलावा हल्दी का उपयोग ज्वाइंट पेन से राहत दिलाने के लिए किया जाता है।

अगर आप को सर्दी, खांसी या जुकाम है, तो आप को हल्दी वाला दूध जरूर पीना चाहिए इससे जल्दी राहत मिल जाती है। जिन लोगों की यूरिक एसिड बढ़ी हुई है उन्हें रोजाना हल्दी और दूध मिलाकर पीना चाहिए।

और भी है बड़ी खबरें…