Bollywood stars stay fit by drinking this energizing drink, you must also try

इस एनरजेटिक ड्रिंक को पीकर बॉलीवुड स्टार्स रहते हैं फिट, खुद को दुरुस्त रखने के लिए आप भी जरुर करें ट्राई

Kombucha Drink: इस एनरजेटिक ड्रिंक को पीकर बॉलीवुड स्टार्स रहते हैं फिट, you must also try to keep yourself fit

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 03:29 AM IST, Published Date : August 27, 2022/9:03 am IST

Kombucha Drink: कोम्बुचा नाम सुनने में जरुर अटपटा लग रहा होगा, लेकिन इसके फायदों के बारें में जानकर आप हैरान रह जाएंगे। भले ही ये नाम आपने पहली बार सुना हो, लेकिन ये एक हल्का एनरजेटिक ड्रिंक है जो बिलकुल ब्लैक या ग्रीन टी जैसा होता है। इसका बड़े पैमाने पर  स्वास्थ्य लाभों के लिए सेवन किया जाता है। इसमें कुछ ऐसे  हेल्दी एलिमेंट्स मौजूद होते हैं, जो आपके पेट के लिए अच्छे माने जाते हैं और अक्सर वजन घटाने के लिए इस्तेमाल किए जाते हैं।   कई बॉलीवुड स्टार्स भी इसका इस्तेमाल कर खुद को फिट और एनर्जेटिक बनाते हैं।

‘गोल्डन बॉय’ ने रचा एक और इतिहास, लगाया इतने मीटर का निशाना, बने डायमंड लीग मीट हासिल करने वाले पहले भारतीय 

कोम्बुचा क्या होता है

Kombucha Drink: कोम्बुचा एक फर्मेंटेड काली चाय यानी ब्लैक टी है। इसमें ब्लैक टी को टी फंगस की मदद से फर्मेंट किया जाता है। ये प्रक्रिया कुछ दिनों से लेकर कुछ हफ्तों तक चलती है और इसमें शुगर का भी इस्तेमाल किया जाता है। एक बार फर्मेंट होने के बाद अपनी इच्छा के मुताबिक, इसमें इंग्रेडिएंट्स के साथ मिलाया जा सकता है। गर्म या ठंडा दोनों ही तरह से इसे पिया जा सकता है और यह कैफीन फ्री होती हैं।

वास्तु के अनुसार घर में सौभाग्य लाता है ये पौधा, सही दिशा में लगाने से होती है धन की वर्षा 

जानें कोम्बुचा ड्रिंक के फायदे के बारे में

कैंसर के खतरे को कम करता है

Kombucha Drink: कोम्बुचा कैंसर के खतरे को भी कम करने में मदद करता है। इसके अंदर पाए जाने वाला बैक्टीरिया कैंसर की सेल्स को बढ़ने से रोकता है।

टेस्टी टी

Kombucha Drink: कोम्बुचा में मौजूद कई तरह कर एंजाइम शक़्कर और चाय को 7 से 10 दिनों की अवधि में हल्के खट्टे, कार्बोनेटेड और ताज़ा पेय में बदल देते हैं, जिससे इसका स्वाद बहुत शानदार लगने लगता है।

आंतों के लिए बेहतरीन

Kombucha Drink: कोम्बुचा में आमतौर पर कई एसिड, विटामिन और कुछ हाइड्रोलाइटिक एंजाइम होते हैं, जो आंत के लिए फायदेमंद होते हैं।

पिथौरी अमावस्या आज, सुहागिन महिलाओं के लिए होता है बेहद खास, इस मुहूर्त में पूजा करने से मिलेगा विशेष लाभ 

लिवर को बनाए हेल्दी

Kombucha Drink: कोम्बुचा शरीर में ऐसे तत्वों को मारता है जो शरीर को नुकसान पहुंचाते है। साथ ही कोम्बुचा लिवर को भी स्वस्थ रखता है और उसे ऐसी चीजों से बचाता है जो उसे नुकसान पहुंचा सकती हैं।

वजन घटाने का उपाय

Kombucha Drink: वजन घटाने के लिए ग्रीन टी को बेहतरीन बताया गया है। हालांकि इसकी तुलना करना सही नहीं होगा, लेकिन जब आप टी में से कोम्बुचा बनाते हैं तो वह आपकी आंतो को भी हेल्दी रखता है औऱ आपको वजन घटाने में भी मदद करता है।

और भी है बड़ी खबरें…