Weight Control Tips: Eat sweets fiercely on festivals

Weight Control Tips: त्योहारों पर जमकर खाएं मिठाई लेकिन आजमाएं ये जरूरी टिप्स, शुगर और वजन रहेगा कंट्रोल

Weight Control Tips: Eat sweets fiercely on festivals Weight Control Tips: त्योहारों पर जमकर खाएं मिठाई लेकिन आजमाएं ये जरूरी टिप्स

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 03:06 AM IST, Published Date : October 19, 2022/11:12 pm IST

Weight Control Tips: नई दिल्ली। त्योहारों का मौसम है और मिठाई ना हो ऐसा कैसे हो सकता है। दिवाली सामने है और मिठाई, पकवान तो बनने ही हैं, ऐसे में आप खुदको खाने से रोक नहीं पाएंगे इसलिए त्योहारों पर लोगों का वजन थोड़ा बहुत उपर नीचे हो ही जाता है, अगर आप वजन पर कंट्रोल रखना चाहते हैं हमारी कुछ टिप्स का ख्याल रखिए, इससे आप मिठाई का मजा भी ले पाएंगे और आपका वजन भी नहीं बढ़ेगा और शुगर भी कंट्रोल में रहेगी क्योंकि शुगर वाले मरीजों को सोच समझकर मिठाई खानी पड़ती है।

Read more: Men’s health: पुरुषों की इन दो समस्याओं को दूर करते हैं कद्दू के बीज, जानें इसके जबरदस्त फायदे 

जमकर खाएं हेल्दी मिठाई
दिवाली पर अलग अलग जगहों पर अलग अलग मिठाईयां बनती हैं, जिसमें चीनी की मात्रा बहुत ज्यादा रहती है। कहीं खीर, कहीं दाल का हलवा, तो कहीं बर्फी, कहीं बेसन की या मावे की मिठाई, गुलाब जामुन, जलेबी आदि। इससे शुगर को कंट्रोल रखना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में आपको हेल्दी मीठा खाना होगा, आप जिस मिठाई का चुनाव करेंगे वो ज्यादा मीठी ना हो। जैसे ग्रीक योगर्ट, चिया सीड्स पुडिंग,आइसक्रीम, गुड़ की मिठाई आदि खा सकते हैं, इनमें शुगर कम होती है और पोषक तत्व भी होते हैं।

कम मात्रा में खाएं
Weight Control Tips: जब भी आपको मीठे की क्रेविंग हो रही है तो आप थोड़ा खाएं, एक बार में ज्यादा मीठा खाना खतरनाक हो सकता है। इसलिए थोड़ी मात्राम में खाएं। एकबार में ज्यादा खाना आपके लिए नुकसान दायक हो सकता है।

मीठा खाने से पहले हरी सब्जी खाएं
मीठा खाने से पहले हरी सब्जियां खाएं, या तो सूप पिएं, या फिर सब्जियां खाएं, इससे आपका मेटाबॉलिज्म ठीक रहता है और वजन भी कंट्रोल रहता है। शरीर में फाइबर की मात्रा बढ़ाएं।

Read more:मां बन गई छठी कक्षा की छात्रा, तीन महीनों से रह रही थी मौसी के घर, फिर हुआ ये कांड 

कार्ब्स की मात्रा कम रखें
कोशिश करें कि स्नैक्स और बाकी कार्ब्स वाली चीजों का सेवन कम करें, त्योहारों के दिन वैसे ही बहुत पकवान, तेल की चीजें होती हैं, ऐसे में अगर कार्ब्स का सेवन कम करेंगे तो वजन कंट्रोल रहेगा और डायबिटीज मरीजों के लिए भी अच्छा है।

गुनगुना पानी पिएं
Weight Control Tips: रोजाना सुबह गुनगुना पानी पीने से वजन और फैट कम होता है। जितने दिन त्योहार के हैं आप सुबह सुबह जरूर गुनगुना पानी पिएं, इससे आपकी पाचन शक्ति ठीक होगी, पेट का फैट कम होगा और मोटापा नहीं बढ़ेगा।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers