You also have the problem of flatulence after a meal, so follow such a diet..

भोजन के बाद आपको भी होती है पेट फूलने की समस्या, तो करें ऐसी डाइट फॉलो..जानें

Flatulence Problem: You also have the problem of flatulence after a meal, तो करें ऐसी डाइट फॉलो.. जानें......

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:33 PM IST, Published Date : August 6, 2022/2:44 pm IST

नई दिल्ली। Flatulence Problem: खाना खाने के बाद अक्सर बहुत से लोगो को पेट फुलने जैसी समस्याओं को सामना करना पड़ता है। खासतौर जब इंसान की उम्र बढ़ने के साथ साथ ही ऐसी समस्याएं सामने आती है। ये दिक्कत आपके पांचन से जुडी हुई होती है।

पेट में हो रहा था दर्द, एक्स- रे में निकला कुछ ऐसा कि हैरान रह गए डॉक्टर

क्यों फूलता है पेट

Flatulence Problem: जब हम अनेक तरह के भोजन का सेवन लगातार और जरूरत से ज्यादा करने लगते हैं तो इसका गंभीर प्रभाव हमारे किडनी पर पड़ता हैं क्योंकि आंत की वजह से खाने को प्यूरीफाई किया जाता है और ऐसे में आप शुरू से ही जरूरत से ज्यादा भोजन करने लगते हैं तो आपके पांचन तंत्र का बैलेंस बिगड़ने लगता है और एक उम्र के बाद पेट फूलने की समस्या शुरू होने लगती है।

हाइड्रेट रहें 

Flatulence Problem: अगर आपको पेट से जुडी समस्या ज्यादा है, तो आपको पानी युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। जैसे- पपीता, लौकी, ड्रैगन फ्रूट्स इत्यादि। इससे आप दिन भर हाइड्रेट रहेंगे और इससे आपको पेट भी भरा-भरा महसूस होगा जिससे पेट फूलने की परेशानी भी कम होने लगेगी।

प्रेमी से मिलने आयी प्रेमिका को दी तालिबानी सजा, सोशल मीडिया में वायरल हुआ खौफनाक नजारा

फाइबर युक्त आहार के सेवन से बचें

Flatulence Problem: फाइबर युक्त भोजन एक तरह का कार्बोहाइड्रेट है, जो मानव शरीर के बहुत फायदेमंद माना जाता है, लेकिन फाइबर की मात्रा का ज्यादा सेवन करने से कब्ज होने लगती है, जिसके कारण पेट फूलने लगता है और इसके लिए आपको सादा भोजन करने की जरूरत है।

पुदीना चाय का करें सेवन 

Flatulence Problem: दूध वाली चाय से गैस की समस्या बनने लगती है अगर आपको पेट फूलने की परेशानी है, तो आपको नार्मल चाय का बिलकुल त्याग कर देना चाहिए। ये आपकी दिक्कत दोगुनी तेजी से बढ़ाता है, इसके बजाय आपको पुदीना चाय का सेवन करना चाहिए, जो आपको कब्ज नहीं होने देता है। जिससे  पेट फूलने की भी समस्या नहीं होती है।

Read more: IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

.

 
Flowers