Himachal Pradesh government will buy cow dung

छत्तीसगढ़ की तर्ज पर अब इस प्रदेश में भी गोबर खरीदेगी सरकार, पशु पालकों को मिलेगा लाभ

Himachal Pradesh government will buy cow dung : प्रदेश सरकार दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गाय का गोबर खरीदने पर विचार कर रही है।

Edited By :   Modified Date:  February 17, 2023 / 04:07 PM IST, Published Date : February 17, 2023/4:07 pm IST

Himachal Pradesh government will buy cow dung : शिमला। हिमाचल प्रदेश की नई कांग्रेस सरकार जब से सत्ता में आई है तब से बड़े बड़े फैसले ले रही है। इतना ही नहीं जनता के हित में कई योजनाओं को भी लागू कर रही है। अब प्रदेश की सुखविंदर सरकार ने एक बड़ा फैसला लिया है। प्रदेश सरकार पशु पालकों से गाय और भैंस का दूध और गोबर खरीदने जा रही है। जिसके बदले वह गाय के दूध पर 80 रुपये प्रति लीटर तो वहीं भैंस के दूध पर 100 रुपये प्रति लीटर के दाम देगी। जिसके लिए सरकार जल्द ही योजना बनाकर लागू करेगी।

read more : Meghalaya Assembly Elections 2023: गृहमंत्री शाह ने की चुनावी सभा, PM मोदी को दिया पूर्वोत्तर में शान्ति स्थापना का श्रेय

 

Himachal Pradesh government will buy cow dung : इतना ही नहीं दूध के अलावा प्रदेश सरकार 2 रुपये प्रति किलो गोबर खरीदने को लेकर भी सरकार विचार विमर्श कर रही है। सीएम ने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था को मजबूत करने के लिए प्रदेश सरकार ने इस महत्वपूर्ण क्षेत्र के लिए एक हजार करोड़ रुपये का प्रावधान करने का निर्णय लिया है। ग्रामीण अर्थ-व्यवस्था का मुख्य स्रोत पशुपालन है और प्रदेश सरकार पशु पालकों से 80 रुपये प्रति लीटर गाय का दूध और 100 रुपये की दर से भैंस का दूध खरीदेगी।

read more : PMKMY : किसानों के खुल गए भाग्य! हर महीने मिलेगी 3000 रुपए की पेंशन, जल्दी कर लें ये काम

 

दूध के साथ गोबर भी खरीदेगी हिमाचल सरकार

 

Himachal Pradesh government will buy cow dung : प्रदेश सरकार के इस निर्णय से राज्य के किसानों को प्रतिमाह 24 से 30 हजार रुपये तक की आमदनी होगी। इससे न केवल किसान पशु पालन अपनाने के लिए प्रेरित होंगे, बल्कि प्रदेश के युवाओं के लिए स्वरोजगार के बेहतर अवसर भी प्राप्त होंगे। पशु पालकों को लाभान्वित करने के उद्देश्य से प्रदेश सरकार दो रुपये प्रति किलोग्राम की दर से गाय का गोबर खरीदने पर विचार कर रही है। इससे किसानों की आर्थिकी सुदृढ़ होगी और लोग प्राकृतिक खेती को अपनाने के लिए प्रेरित होंगे।

 

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers