1.36 lakh employees will get the benefit of the old pension scheme

Old Pension Scheme : लाखों कर्मचारियों के लिए खुशखबरी, इस राज्य में बहाल हुई पुरानी पेंशन योजना, एसओपी जारी

Old Pension Scheme Update: अब 1.36 लाख कर्मचारियों को भी पुरानी पेंशन योजना का फायदा मिलेगा। केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार अपने लेवल पर पेंशन योजनाओं को लागू कर रही हैं।

Edited By :   Modified Date:  January 23, 2023 / 11:14 AM IST, Published Date : January 23, 2023/11:14 am IST

Old Pension Scheme Update: पुरानी पेंशन योजना को लेकर देशभर में कई तरह की चर्चाएं हो रही हैं। इस बीच कई राज्यों ने इस सिस्टम को लागू कर दिया है, वहीं कई राज्यों में अभी भी नई पेंशन योजना लागू है। ओल्ड पेंशन स्कीम बड़ी खबर सामने आ रही है। बता दें अब 1.36 लाख कर्मचारियों को भी पुरानी पेंशन योजना का फायदा मिलेगा। केंद्र सरकार के साथ ही राज्य सरकार अपने लेवल पर पेंशन योजनाओं को लागू कर रही हैं।

Read more: मंडप में ही बेकाबू हुई दुल्हन, हरकते देखकर दूल्हा भी खुद पर नहीं कर सका कंट्रोल, फिर जो हुआ.. देखें वीडियो

लागू हुई पुरानी पेंशन योजना

बता दें कई राज्यों में पुरानी पेंशन योजना लागू होने के बाद अब ि में रहने वाले सरकारी कर्मचारियों को अब पुरानी पेंशन योजना का फायदा मिलेगा। राज्य के मुख्य सचिव ने जानकारी देते हुए बताया है कि वित्त विभाग के फैसले को लागू करने के लिए निर्देश दिए गए हैं। राज्य सरकार की ओर से मिली जानकारी के अनुसार, इस फैसले का फायदा करीब 1.36 लाख कर्मचारियों को होगा। वित्त विभाग की ओर से नियम, शर्तें और एसओपी जारी किया गया है। कांग्रेस सरकार ने चुनावी वादे के हिसाब से पुरानी पेंशन योजना को बहाल करने की मंजूरी दे दी है।

Read more: Ration Card Update : राशन कार्ड होल्डर्स की बल्ले-बल्ले, सरकार की नई घोषणा सुनकर खुशी से झूम उठेंगे धारक

महिलाओं को प्रति माह मिलेंगे 1500 रुपये

इसके साथ ही 18 साल से लेकर 60 साल तक की महिलाओं को 1500 रुपये प्रति माह देने के लिए प्लान बनाया जा रहा है। साथ ही रोजगार बढ़ाने के लिए एक महीने में एक लाख नौकरियां भी निकाली जाएंगी। इसके साथ ही 1 जनवरी 2004 से सरकारी सेवा में आने वाले कर्मचारी नई पेंशन योजना के तहत आते हैं।

Read more:  बिजली आउटसोर्स और संविदा के बाद अब नियमित कर्मचारी भी हड़ताल पर उतरे, इन मांगों को लेकर करेंगे आंदोलन

ये 4 राज्य कर चुके हैं लागू

आपको बता दें इससे पहले छत्तीसगढ़ सरकार, राजस्थान सरकार, पंजाब सरकार पुरानी पेंशन व्यवस्था को लागू कर चुके हैं। इसके साथ ही हिमाचल सरकार ने भी इस सिस्टम को लागू कर दिया है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers