PM मोदी ने किया आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का शुभारंभ, स्वास्थ्य सुविधाओं में होगा क्रांतिकारी बदलाव | PM Narendra Modi launched Ayushman Bharat Digital Mission, there will be a revolutionary change in health facilities

PM मोदी ने किया आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का शुभारंभ, स्वास्थ्य सुविधाओं में होगा क्रांतिकारी बदलाव

पीएम नरेंद्र मोदी ने आज आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का शुभारंभ किया, इस दौरान पीएम ने कहा कि बीते सात वर्षों में, देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का जो अभियान चल रहा है,

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:59 PM IST, Published Date : September 27, 2021/1:14 am IST

Ayushman Bharat Digital Mission Launches

नईदिल्ली। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन का शुभारंभ किया, इस दौरान पीएम ने कहा कि बीते सात वर्षों में, देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को मजबूत करने का जो अभियान चल रहा है, वो आज से एक नए चरण में प्रवेश कर रहा है। आज एक ऐसे मिशन की शुरुआत हो रही है, जिसमें भारत की स्वास्थ्य सुविधाओं में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने की ताकत है।

read more:  महाराष्ट्र: पुलिस भर्ती परीक्षा में नकल करते पकड़े गए पांच लोग
पीएम ने कहा कि मुझे खुशी है कि आज से आयुष्मान भारत डिजिटल मिशन भी पूरे देश में शुरू किया जा रहा है। ये मिशन देश के गरीब और मध्यम वर्ग के इलाज़ में होने वाली दिक्कतों को दूर करने में बहुत बड़ी भूमिका निभाएगा।

आयुष्मान भारत- डिजिटल मिशन, अब पूरे देश के अस्पतालों के डिजिटल हेल्थ सोल्यूशंस को एक दूसरे से कनेक्ट करेगा। इसके तहत देशवासियों को अब एक डिजिटल हेल्थ आईडी मिलेगी। हर नागरिक का हेल्थ रिकॉर्ड डिजिटली सुरक्षित रहेगा।

read more: शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले पांच पैसे टूटकर 73.73 पर पहुंचा

उन्होंने कहा कि 130 करोड़ आधार नंबर, 118 करोड़ मोबाइल सब्सक्राइबर, लगभग 80 करोड़ इंटरनेट यूजर्स, करीब 43 करोड़ जनधन बैंक खाते इतना बड़ा कनेक्टेड इंफ्रास्ट्रक्चर दुनिया में कहीं नही है। ये डिजिटल इंफ्रास्ट्रक्चर राशन से लेकर प्रशासन तक को तेज, पारदर्शी तरीके से सामान्य भारतीय तक पहुंचा रहा है।

कोरोना काल में टेलिमेडिसिन का भी अभूतपूर्व विस्तार हुआ है। ई-संजीवनी के माध्यम से अब तक लगभग सवा करोड़ रिमोट कंसल्टेशन पूरे हो चुके हैं। ये सुविधा हर रोज़ देश के दूर-सुदूर में रहने वाले हजारों देशवासियों को घर बैठे ही शहरों के बड़े अस्पतालों के डॉक्टरों से कनेक्ट कर रही है।

सबको वैक्सीन मुफ्त वैक्सीन अभियान के तहत भारत आज करीब करीब 90 करोड़ वैक्सीन डोज़ लगा पाया है और उसका रिकॉर्ड उपलब्ध हुआ है, इसमें को-वीन का बहुत बड़ा रोल है।