Central govt will give 1.80 thousand to the daughters of the country?

देश की बेटियों को 1 लाख 80 हजार रुपए देगी केंद्र सरकार? PIB ने बताया क्या हैं मामला

देश की बेटियों को 1 लाख 80 हजार रुपए देगी केंद्र सरकार? Central govt will give 1.80 thousand to the daughters of the country?

Edited By :   Modified Date:  March 12, 2023 / 12:33 PM IST, Published Date : March 12, 2023/12:33 pm IST

नई दिल्ली। Central govt will give 1.80 thousand to the daughters of the country? देश के केंद्र सरकार ने जनता के लिए कई प्रकार के योजनाएं चला रही है। पिछले 6 साल के कार्यकाल में मोदी सरकार ने आम लोगों के भले के लिए ढेरों योजनाएं शुरू की है। इन योजनाओं के साथ मोदी सरकार की कोशिश लोगों को आत्म निर्भर बनाना है। फिर चाहें वह स्किल इंडिया मिशन हो या स्टैंडअप इंडिया मिशन, सरकार की हमेशा से ही यही कोशिश रही है कि ​देश की विशाल युवा शक्ति को नए भारत के निर्माण में शामिल करना। सरकार ने महिलाओं के लिए भी कई योजनाएं शुरू की हैं। इसी कड़ी मेूं सोशल मीडिा प्लेटफॉर्म पर एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना’ के तहत देश की बेटियों को 1,80,000 की नकद राशि दे रही है। आइए जानते हैं आखिर क्या है इस दावे की सच्चाई।

Read More: PM मोदी की मुरीद हुई टेनिस सनसनी सानिया मिर्जा, किया शुक्रिया अदा, कहा ‘देती रहूंगी योगदान’

Central govt will give 1.80 thousand to the daughters of the country? दरअसल, ‘Government Gyan’ नाम के यूट्यूब चैनल में एक वीडियो पोस्ट किया गया। वीडियो में बताया जा रहा है कि बेटियों को दी जाने वाली 1.80 लाख रुपये की रकम सीधे माता-पिता के बैंक खाते में आएगी। हालांकि, Government Gyan यूट्यूब चैनल पर जिस सरकारी स्कीम के तहत बेटियों को 1 लाख 80 हजार रुपये दिए जाने की जानकारी दी जा रही है, इस स्कीम के बारे में न तो सरकार ने कोई जानकारी दी और न ही इस योजना के बारे में किसी टीवी चैनल या अखबार में खबरें आईं।

Read More: हॉट और बोल्ड लुक में नजर आई मशहूर डांसिंग डीवा, क्लीवेज फ्लॉन्ट कर बढ़ाया इंटरनेट का पारा 

PIB Fact Check की जांच-पड़ताल

इस वायरल वीडियो को PIB Fact Check ने अपने आधिकारिक ट्वीटर हैंडल से ट्वीट कर इस फर्जी दावे का पर्दाफाश करते हुए लिखा कि ‘Government Gyan’ नामक #YouTube चैनल की एक वीडियो में दावा किया गया है कि केंद्र सरकार ‘प्रधानमंत्री कन्या आशीर्वाद योजना’ के तहत सभी बेटियों को ₹1,80,000 की नगद राशि दे रही है। पीआईबी ने इस वीडियो को फर्जी बताया है। साथ ही लिखा कि, केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं चलाई जा रही है।

Read More: पटियाला हाउस कोर्ट में आइटम गर्ल ने जमकर लगाए ठुमके, दिल्ली HC ने डिस्ट्रिक्ट जज से मांगी रिपोर्ट 

इससे पहले किया गया था फर्जी दावा

आपको बता दें कि इससे पहले भी एक YouTube ‘इंडियन जॉब’ नाम के साइट में दावा किया जा चुका है कि सरकार सभी महिलाओं को ‘प्रधानमंत्री नारी शक्ति योजना’ के तहत 2 लाख 20 हजार रुपए दे रही है। पीआईबी ने ट्वीट कर इस दावे को पूरी तरह से नकार दिया है और दावे को फर्जी बताया है। केंद्र सरकार द्वारा ऐसी कोई योजना नहीं लाई गई है। वहीं पीआईबी ने लोगों से अपील की है कि इस तरह के कॉल, मेल और मैसेज पर अपनी निजी जानकारी साझा ना करें।

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 
Flowers