IBC24 Jankarwan Mandla : मां नर्मदा की गोद में बसा है मंडला, कहां तक पहुंचा जिले का विकास? जनता को क्या मिला और क्या खोया? देखें जनकारवां... |

IBC24 Jankarwan Mandla : मां नर्मदा की गोद में बसा है मंडला, कहां तक पहुंचा जिले का विकास? जनता को क्या मिला और क्या खोया? देखें जनकारवां…

IBC24 Jankarwan Mandla : वर्षों से चला आ रहा IBC24 का लोकप्रिय चुनावी कार्यक्रम जनकारवां मध्यप्रदेश के जिला मंडला में प्रवेश कर चुका है।

Edited By :   Modified Date:  August 24, 2023 / 07:05 PM IST, Published Date : August 24, 2023/7:05 pm IST

IBC24 Jankarwan Mandla : मंडला। वर्षों से चला आ रहा IBC24 का लोकप्रिय चुनावी कार्यक्रम जनकारवां मध्यप्रदेश के जिला मंडला में प्रवेश कर चुका है। मध्यप्रदेश के अहम विधानसभा सीटों में से एक सीट मंडला है। तो वहीं मंडला जिले में 3 विधानसभा सीटें आती हैं। बता दें कि जिला मंडला चुनावी दृष्टि से काफी महत्वपूर्ण है। मंडला गोंड़ वंश की राजधानी रह चुका है। मंडला विधानसभा चुनाव 2018 की बात करें तो यहां से बीजेपी के देवसिंह सैय्याम ने जीत दर्ज की थी। उन्होंने कांग्रेस के संजीव छोटेलल उकी को बड़े अंतर से हराया था।

read more : FIDE World Cup 2023 : फिडे विश्व कप फाइनल में प्रज्ञानंद बने उपविजेता, कैसा रहा इस टूर्नामेंट में ग्रैंडमास्टर का सफर, जानें यहां… 

IBC24 Jankarwan Mandla : आज आईबीसी24 की टीम अपने लोकप्रिय कार्यक्रम को लेकर मंडला पहुंच गई है। जहां टीम ने जनता से बात कर मंडला के विकास और नेताओं द्वारा किए गए कार्यों के बारे में जानकारी प्राप्त की। मंडला के लोगों ने बताया कि जिले की सबसे बड़ी समस्या है बेरोजगारी, पलायन। लोगों ने बताया कि मंडला की स्थिति आज ठीक नहीं है।

read more : लक्ष्मी जी की कृपा से बदलेगी इन पांच राशि वालों की किस्मत, आय में बढ़ोतरी के साथ होगी धन की वर्षा 

एक नजर विधानसभा चुनाव 2013 पर

IBC24 Jankarwan Mandla : मध्य प्रदेश विधानसभा की 230 सीटों में से 35 सीट अनुसूचित जाति जबकि 47 सीटें अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित हैं। 148 गैर-आरक्षित सीटें हैं। 2013 में हुए विधानसभा चुनावों में बीजेपी ने 165 सीटों पर जीत हासिल कर राज्य में लगातार तीसरी बार सरकार बनाई थी, जबकि कांग्रेस को 58 सीटों से ही संतोष करना पड़ा था। वहीं बहुजन समाज पार्टी (बसपा) ने 4 जबकि 3 सीटों पर निर्दलीय उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी।

मं​डला में क्या हैं समस्याएं?

IBC24 Jankarwan Mandla : तीन दिशाओं से मंडला मां नर्मदा के आंचल से घिरा हुआ है। मान्यता के अनुसार मंडला को महिष्मति के नाम से भी जाना जाता है। जब मंडला के विकास की बात की गई तो लोगों ने बताया कि वर्तमान समय में यहां शिक्षा के जितने साधन होने चाहिए उतने नहीं है। साथ ही आदिवासी जिले में अधिक मात्रा में निवास करते है। तो उनकी शिक्षा एवं स्वास्थ्य की चिंता का विषय बना हुआ है। जिले में कई गांव ऐसे हैं जहां चिकित्सा के साधन उपलब्ध नहीं है। तो वहीं साक्षारता दर भी जिले में काफी कम है। मां नर्मदा की गोद में बसे इस शहर में आज भी गंदगी के कई स्थान मौजूद है। तो वहीं सबसे बड़ी समस्या देखी जाए तो वह विस्थापन है।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें

 
Flowers