Announcement of 75 Vande Bharat trains on 75th Independence Day

75 वें स्वतंत्रता दिवस पर 75 वंदेभारत ट्रेनों का ऐलान, देश के हर कोने को कनेक्ट करना है मकसद

Announcement of 75 Vande Bharat trains on 75th Independence Day, purpose is to connect every corner of the country

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:52 PM IST, Published Date : August 15, 2021/2:14 pm IST

Announcement of 75 Vande Bharat trains  नई दिल्ली।  स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर पीएम मोदी ने लालकिले की प्राचीर से कई बड़े ऐलान किए हैं। पीएम मोदी ने कहा कि देश के हर कोने को कनेक्ट करना है।

पढ़ें- सैनिक स्कूल में अब बेटियां भी पढ़ेंगी, ऐसे मिलेगा दाखिला.. स्वतंत्रता दिवस पर बड़ा ऐलान

उन्होंने कहा है कि 75 वंदे भारत ट्रेन देश के 75 इलाके को जोड़ेगी। हर बार की तरह इस बार भी पीएम मोदी का लाल किले पर साफे में अलग अंदाज नजर आया है।

पढ़ें- कोरोना काल में उत्कृष्ट कार्य करने वाले 21 व्यक्ति, 4 अस्पताल सम्मानित

देश के हर कोने को जोड़ेगी वंदे भारत
पीएम मोदी ने कहा कि देश ने बहुत अहम फैसला लिया है। आजादी के अमृत महोत्सव के 75 सप्ताह में, 75 वंदे भारत ट्रेनें देश के हर कोने को जोड़ेंगी।

पढ़ें- जश्न-ए-आजादी की धूम.. मंत्री सिंहदेव ने कवर्धा में फहराया तिरंगा.. जिला मुख्यालयों में इन नेताओं ने किया झंडारोहण 

नई दिल्ली से वाराणसी के बीच T18 ट्रेन का ट्रायल रन दो फरवरी 2019 को हुआ था जबकि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसे फरवरी के दूसरे सप्ताह में हरी झंडी दिखाई थी। उसके बाद कोरोना के लॉकडाउन होने तक यह ट्रेन चलती रही। कोरोना लॉकडाउन के दौरान यह ट्रेन 173 दिन बंद रही है।

पढ़ें- सभी जिला मुख्यालयों और निगमों में एक पार्क सिर्फ महिलाओं के लिए होगा, ‘मिनीमाता’ उद्यान के नाम से जाना जाएगा 

अगले साल तक पूरी होगी योजना
15 अगस्त 2022 को राष्ट्र आजादी का 75वीं वर्षगांठ मनाएगा, इसे ही खास बनाने के लिए रेलवे की योजना 75 वंदे भारत ट्रेनों को पटरी पर उतारने की है। रेलवे के सूत्रों के मुताबिक वंदे भारत ट्रेन की इस योजना को अमलीजामा पहनाने के लिए रेलवे बोर्ड की हाल में ही एक बैठक हुई है।