Now daughters will also study in Sainik School, will get admission like this

सैनिक स्कूल में अब बेटियां भी पढ़ेंगी, ऐसे मिलेगा दाखिला.. स्वतंत्रता दिवस पर बड़ा ऐलान

Now daughters will also study in Sainik School, will get admission like this.. Big announcement on Independence Day सैनिक स्कूल में अब बेटियां भी पढ़ेंगी, ऐसे मिलेगा दाखिला.. स्वतंत्रता दिवस पर बड़ा ऐलान

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:07 PM IST, Published Date : August 15, 2021/1:48 pm IST

daughters study in Sainik School नई दिल्ली। जश्न-ए-आजादी पर पीएम मोदी ने लाल किले के प्राचीर से कई बड़े ऐलान किए हैं। अब देश के सैनिक स्कूलों में बेटियों को भी प्रवेश मिल सकेगा। अब वो लड़कियां भी सैनिक स्कूलों में प्रवेश ले सकती हैं, जो सेना की ट्रेनिंग लेकर देश की सेवा करने और सेना में अधिकारी बनने का सपना देखती हैं।

पढ़ें- जश्न-ए-आजादी, सीएम बघेल ने पुलिस परेड ग्राउंड में फहराया तिरंगा

इससे पहले सैनिक स्कूलों में सिर्फ लड़कों को ही प्रवेश मिलता था और केलल लड़के ही सेना की ट्रेनिंग लेते थे। लेकिन अब इसके साथ-साथ लड़कियों को भी यहां प्रवेश लेने के लिए छूट मिल गई है, जिसके बाद अब भारत की जो बेटियां सेना में शामिल होकर या सैन्य अधिकारी बन कर देश की सेवा करना चाहती हैं और देश की सेवा करने का सपना पूरा करना चाहती हैं, उन लड़कियों को अब यहां प्रवेश मिल सकेगा।

पढ़ें- जश्न-ए-आजादी, सीएम बघेल ने छत्तीसगढ़ को 4 नए जिले और 25 तहसील की दी सौगात

देश की बेटियों को भी अब सैनिक स्कूलों में दाखिला मिल सकेगा। इसके लिए इच्छुक छात्राओं को ऑल इंडिया सैनिक स्कूल एंट्रेंस एग्जाम को पास करना होगा। अभी तक इस परीक्षा के माध्यम से छात्रों को सैनिक स्कूलों में कक्षा 06 और कक्षा 09 में एडमिशन दिया जाता था। लेकिन अब इस परीक्षा में पास होने पर लड़कियों को भी सैनिक स्कूलों में दाखिला मिल सकेगा।

पढ़ें- बड़ी घोषणाएं, ढाई हजार पदों पर होंगी भर्तियां, उच्च शिक्षा के लिए आयु-सीमा का बंधन खत्म

इन कक्षाओं में दाखिले के लिए छात्र की उम्र कम से कम 10 से 12 साल होनी चाहिए जबकि कक्षा 09 में एडमिशन के लिए छात्र की उम्र 13 से 15 साल तय की गई है, तो अब जो भी छात्र अथवा छात्राएं दाखिला लेना चाहते हैं।

पढ़ें- सभी जिला मुख्यालयों और निगमों में एक पार्क सिर्फ महिलाओं के लिए होगा, ‘मिनीमाता’ उद्यान के नाम से जाना जाएगा 

वो आधिकारिक वेबसाइट sainikschooladmission.in पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। आवेदन के बाद यदि परीक्षा में पास होते हैं, तो इन स्कूलों प्रवेश मिल सकेगा. यह प्रवेश परीक्षा ओएमआर पर आधारित होगी।