Real or fake Desi ghee: त्योहार के सीजन में घर ला रहे है घी तो हो जाएं सावधान!

Real or fake Desi ghee: त्योहार के सीजन में घर ला रहे है घी तो ऐसे पता लगाएं असली है या नकली, ऐसे करें देसी घी की पहचान

Real or fake Desi ghee: त्योहार के सीजन में घर ला रहे है घी तो ऐसे पता लगाएं असली है या नकली, ऐसे करें देसी घी की पहचान

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:37 PM IST, Published Date : October 8, 2022/4:41 pm IST

Real or fake Desi ghee: त्योहारों का मौसम चल रहा है। ऐसे में घी में बनी हुई चीजे लोगों को काफी पसंद आती है। देसी घी किसे पसंद नहीं है घी के तड़के वाली दाल और घी में तले पूरी-पराठे खाने में चार चांद लगा देते है। घी में खाना पकाने से लेकर उसके साथ ढेर सारी मिठाइयां बनाने तक, घी हेल्दी फैट माना जाता है और पकवान को एक अलग स्वाद और खुशबू देता है। हर घर की किचन में यूज होने वाला घी में इन दिनों मिलावटी होने लगा है। नकली घी ने लोगों की सेहत पर असर तो डाला ही है साथ ही खाने का मजा भी खराब कर दिया है। लेकिन आज हम आपको बताएंगे कि शुद्ध देसी घी में मिलावट है या नहीं इसकी जांच आप घर में ही कैसे कर सकते है।

ये भी पढ़ें- Promotion of state employees: प्रदेश के कर्मचारियों के प्रमोशन की खबर, ड्राफ्ट बनकर तैयार, जल्द मिलने वाली है खुशखबरी

हथेली पर रखकर करें चेक

Real or fake Desi ghee: देसी घी की जांच करने का एक और अच्छा तरीका है हथेली की जांच करना। अपनी हथेली में एक चम्मच घी डालें और इसके पिघलने तक कुछ देर इंतजार करें। घी पिघलने लगे तो शुद्ध है, बरकरार रहे तो मिलावटी है।

ये भी पढ़ें- arvind kejriwal poster: शहर में लगे अरविंद केजरीवाल के ‘चचा’ वाले पोस्टर, लिखा- ‘हिंदू धर्म को पागलपन मानता हूं’

डबल बॉइलर प्रोसेस का करें इस्तेमाल

Real or fake Desi ghee: देसी घी में अक्सर नारियल का तेल मिलाया जाता है। ऐसे में मिलावट चेक करने के लिए एक कांच के कटोरे में थोड़ा घी डालें और इसे डबल-बॉयलर प्रोसेस का इस्तेमाल करके पिघलाएं। अब इस मिश्रण को किसी जार में डालकर कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। थोड़ी देर बाद अगर घी अलग-अलग परतों में जम जाए तो घी में मिलावट होती है।

ये भी पढ़ें- Teacher recruitment: सीएम राइज स्कूल के टीचर्स को झटका, शिक्षा विभाग ने टाली नई पोस्टिंग, आदेश जारी

पैन में पिघलाएं

Real or fake Desi ghee: प्यूरिटी चेक करने का सबसे आसान तरीका है इसे पैन में पिघलाना। मीडियम आंच पर एक पैन रखें और इसे कुछ देर के लिए गर्म होने दें, अब इसमें एक चम्मच घी डालें। अगर घी तुरंत पिघल कर गहरे भूरे रंग का हो जाए तो वह शुद्ध घी है। अगर इसे पिघलने में समय लगता है और हल्के पीले रंग में बदल जाता है, तो यह मिलावटी है।

ये भी पढ़ें- MP weather update: प्रदेश में बादलों मे डाल डेरा, झमाझम बरसेंगे बदरा, विभाग ने जारी किया अलर्ट

केमिकल का करें इस्तेमाल

Real or fake Desi ghee: आप टेस्टिंग ट्यूब में एक बड़ा चम्मच घी डालकर गरम करें। अब एक चुटकी चीनी के साथ समान मात्रा में सांद्र एचसीएल मिलाएं। टेस्टट्यूब को हिलाएं और सभी चीजों को मिक्स करें। अगर निचली परतों में गुलाबी या लाल रंग के दाने दिखाई दें, तो घी में मिलावट है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें