Krishna Janmashtami 2023

Krishna Janmashtami 2023: आज जन्माष्टमी पर भूलकर भी न करें ये गलतियां, वरना नहीं मिलेगा व्रत का फल

Krishna Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर कुछ लोग पूजा और व्रत रखते समय कुछ गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से व्रत खंडित हो सकता है।

Edited By :   Modified Date:  September 7, 2023 / 11:36 AM IST, Published Date : September 7, 2023/11:29 am IST

Krishna Janmashtami 2023: भाद्रपद मास के कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को बालगोपाल का जन्मोत्सव मनाया जाता है जिसे जन्माष्टमी के नाम से जाना जाता है। इस साल जन्माष्टमी का पर्व 6 और 7 सितंबर 2023, को मनाया जाएगा। बता दें कि जन्माष्टमी पर कुछ लोग पूजा और व्रत रखते समय कुछ जाने और अनजाने में गलतियां कर देते हैं जिसकी वजह से व्रत खंडित हो सकता है। साथ ही जीवन में दरिद्रता आ सकती है।

Read more: Janmashtami 2023: आज इन चार राशि के जातकों पर बरसेगी भगवान श्रीकृष्ण की कृपा, तरक्की और खुशियों से भरेगा जीवन 

Krishna Janmashtami 2023: जन्माष्टमी पर ये गलितियां करने से बचे

श्रीकृष्ण की पीठ : शास्त्रों के अनुसार, मंदिर में कभी श्रीकृष्ण की पीठ के दर्शन नहीं करने चाहिए। श्रीकृष्ण की पीठ देखने से इंसान के पुण्य कम हो जाते है।

काले वस्त्र धारण न करें : जन्माष्टमी के पर्व पर भूलकर भी काले वस्त्र नहीं पहनने चाहिए। क्योंकि ज्योतिष अनुसार पूजा में काले कपड़े निशेध बताए गए हैं। इसलिए पीले या गुलाबी वस्त्र पहनकर पूजा करें।

बासी या मुरझाए फूल न चढ़ाएं : भगवान कृष्ण को भूलकर भी बासी या मुरझाए फूल न चढ़ाएं। साथ ही श्रीकृष्ण को अगस्त्य के फूल अर्पित न करें। अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको पूजा का फल प्राप्त नहीं होगा।

तुलसी दल न तोड़े : जन्माष्टमी पर तुलसी दल न तोड़े। इसलिए एक दिन पहले ही तुलसी का पत्ते तोड़ लेना चाहिए। अगर आप तुलसी दल तोड़ते हैं तो भगवान श्री कृष्ण नाराज हो सकते हैं।

तामसिक चीजों का सेवन न करें : जन्माष्टमी पर भूलकर भी तामसिक चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए। साथ ही तन- मन शुद्ध रखना चाहिए।

https://forms.gle/77gjGHU8LnpfSe5G8

https://forms.gle/77gjGHU8LnpfSe5G8

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें