Anger Management Tips

Anger Management Tips: क्या आपको भी आता है बात-बात पर गुस्सा, तो अपनाएं ये आसान टिप्स, हो जाएगा दिमाग शांत

Anger Management Tips: क्या आपको भी आता है बात बात पर गुस्सा, तो इन छोटी ज्योतिष टिप्स को अपनाने से कंट्रोल कर सकते है अपना गुस्सा

Edited By :   Modified Date:  September 12, 2023 / 02:50 PM IST, Published Date : September 12, 2023/12:22 pm IST

Anger Management Tips: गुस्सा ना सिर्फ रिश्ते खराब करता है बल्कि सेहत पर भी बुरा असर डालता है। ऐसे में गुस्से पर काबू रखना जरूरी है। लेकिन कई बार हम अपने गुस्से पर अपना कंट्रोल खो देते है।  कभी-कभी बिना वजह गुस्सा आ जाता है। कहीं इसका कारण अपके घर में जाने-अनजाने में हुआ गलत, वास्तु का तो नहीं? आपकी भी यही समस्या है तो वास्तु शास्त्र में इसके उपाय बताए गए हैं। इनके इस्तेमाल से आप गुस्से पर काबू पा सकते हैं।

व्यवस्थित ढंग से रखे समान

घर में सारी वस्तुएं व्यवस्थित ढंग से रखी होनी चाहिए।  घर में पुरानी और व्यर्थ की वस्तुएं न रखें, इससे ऊर्जा के प्रवाह मे बाधा उत्पन्न होती है। सुव्यवस्थित तरीके से रखी वस्तुओं से मन शांत रहता है।

घर के इन जगहों पर रखे क्रिस्टल सॉल्ट
वास्तु में काला नमक की अहम भूमिका होती है। कमरे के हर कोने में प्रतिदिन एक क्रिस्टल साल्ट रखें। यह घर की वायु को शुद्ध रखते है। जो पर्यावरण में सकारात्मकता लाते है।

इन उपकरणों से आती है अशांति
अगर आप नया घर खरीद रहे हैं तो यह जांच कर लें कि घर के आसपास या छत पर मोबाइल टॉवर या बिजली का ट्रांसफार्मर नहीं हो। इन उपकरणों से घर में अशांति आती हैं। अगर पहले से ऐसा कुछ है तो अपने वास्तु विशेषज्ञ को सही स्थिति बताएं, वह इसका उपाय बताएंगे।

इस रंग के उपयोग से बचे
वास्तु शास्त्र कहता है कि अगर आप बहुत ज्यादा गुस्सा करते हैं। इसलिए ध्यान रखें कि लाल रंग का प्रयोग कम से कम करें। घर की दीवार, बेडशीट, पर्दे और कुशन कवर पर कम से कम लाल रंग का प्रयोग करें। इससे गुस्सा बढ़ता है इसलिए इस रंग के उपयोग से बचें।

घर को सुगंधित रखें
घर में खुशबू देने वाले फूल के पौधे लगाएं। इससे घर में सकारात्मकता आती हैं। इसके अलावा सुगंध वाली अगरबत्ती जलाएं, लेकिन ध्यान रहे उसका धुआं कमरे में न भरा रहे, इसके लिए खिड़की खोलकर रखें।

सुर्य देव को अर्घ्य दें
अगर गुस्सा ज्यादा आता हो तो नियमित रूप से सूर्य देव को अर्घ्य दें। इससे मन शांत रहता है। यही कारण है कि वास्तु में सूर्य देव को जल चढ़ाते रहने को कहा गया है। ऐसा नियमित रूप से करने से धीरे-धीरे गुस्सा कम होने लगता है।

सोते वक्त इन बातों का रखे ध्यान
वास्तु के अनुसार सोते समय सिर हमेशा पूर्व दिशा मे करके सोए। इसके अलावा अपने सिरहाने कोई क्रिस्टल बॉल या फिटकरी का टुकड़ा रख कर सोए। इस बात का ध्यान रखें कि पूर्व दिशा में कोई भारी समान ना रखा हो।

ये भी पढ़ें- Bollywood Updates: A R Rahman के कॉन्सर्ट को फैंस ने कहां “इंडियंस वर्स्ट म्यूज़िक कॉन्सर्ट एवर”

ये भी पढ़ें- News Update: इंडिया का नाम बदलकर भारत करने में 14,000 करोड़ रुपये की आएगी लागत…

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers