Bajra Roti Benefits: हड्डियां मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं इस आटे की बासी रोटी, बुढ़ापे में भी नहीं होंगी दिक्कतें |Bajra Roti Benefits

Bajra Roti Benefits: हड्डियां मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं इस आटे की बासी रोटी, बुढ़ापे में भी नहीं होंगी दिक्कतें

Bajra Roti Benefits: हड्डियां मजबूत बनाने के लिए रोज खाएं इस आटे की बासी रोटी, बुढ़ापे में भी नहीं होंगी दिक्कतें

Edited By :   Modified Date:  February 20, 2024 / 12:02 AM IST, Published Date : February 20, 2024/12:02 am IST

Bajra Roti Benefits: आजकल के लाइफस्टाइल के चलते बेहद ही कम उम्र में हड्डियां कमजोर होने लगी है। एक्सपर्ट्स का कहना है, कि जिनकी हड्डियों में जान नहीं होती उनका शरीर मजबूत नहीं हो सकता। वहीं, शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी से ऑस्टियोपोरोसिस हो सकता है, जिससे हड्डियों का ठोसपन खो जाता है और वो कमजोर हो जाती है। कई लोग भरी जवानी में बोन्स डेंसिटी बढ़ाने वाले सप्लीमेंट का सहारा लेते हैं। अगर आप भी ऐसा कर रहे हैं तो आज ही बंद कर दें और बाजरे की बासी रोटी खाना शुरू कर दें।

Read More:  Foods For Good Sleep: क्या आपकों भी रात में नहीं आती नींद? तो सोने पहले खाएं ये चीज 

बाजरे की बासी रोटी खाने से मजबूत होगी हड्डियां

अब आप सोच रहे होंगे की आखिर बासी रोटी क्यों? तो बता दें कि बाजरे की बासी रोटी के सेवन से हड्डियां मजबूत होती है। यह रोटी 100 साल तक हड्डियों को फौलादी बना सकती हैं। इसे आपको रात को बनाकर रखना होगा और सुबह इसका सेवन नास्ते के रूप में करना होगा। लेकिन, सिर्फ रोटी ही नहीं आपको देसी सफेद मक्खन के साथ खाना होगा।

दिल को रखता है हेल्दी

बाजरा पोटेशियम और मैग्नीशियम से सेहतमंद गुणों का भंडार होता है। इसके सेवन से आप आपके दिल की सेहत हेल्दी बनी रहती है जिससे आप बीपी, कोलेस्ट्रॉल और हार्ट अटैक जैसी गंभीर बीमारियों से बचे रहते हैं।

Read More:  Cheapest Data Plan: जियो या एयरटेल.. 199 रुपये के रिचार्ज पर किसमें मिलेगी सबसे ज्यादा वैलिडिटी? देखें यहां 

डायबिटीज कंट्रोल करने में मददगार

बाजार ग्लूटेन फ्री आहार जिसके सेवन से आपका शरीर में ब्लड शुगर का स्तर कंट्रोल में बना रहता है। साथ ही बाजरे में मौजूद अन्य पोषक तत्व डायबिटीज के पेशेंट के लिए बेहद लाभकारी होते हैं। ऐसे में डायबिटीज के पेशेंट के लिए डाइट में गेहूं की बजाय बाजरे की रोटी को शामिल करना फायदेमंद होता है।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers